भारत

बंगाल में 3 सीटों पर फर्स्ट फेज में होगी वोटिंग, मैदान में 37 कैंडिडेट, जानें कितने करोड़पति…

पश्चिम बंगाल में तीन लोकसभा सीट जलपाईगुड़ी (Lok Sabha seat Jalpaiguri) (SC), कूचबिहार (SC) और अलीपुरद्वार (ST) से चुनाव लड़ रहे 37 उम्मीदवार में से 10 करोड़पति हैं।

Bengal Elections: पश्चिम बंगाल में तीन लोकसभा सीट जलपाईगुड़ी (Lok Sabha seat Jalpaiguri) (SC), कूचबिहार (SC) और अलीपुरद्वार (ST) से चुनाव लड़ रहे 37 उम्मीदवार में से 10 करोड़पति हैं।

इन उम्मीदवारों के हलफनामे की समीक्षा में यह बात सामने आई है।

जलपाईगुड़ी, कूचबिहार और अलीपुरद्वार लोकसभा क्षेत्रों में पहले चरण में 19 अप्रैल को मतदान होगा।

‘The West Bengal Election Watch and Association for Democratic Reforms’ (ADR) ने कहा कि 10 करोड़पति उम्मीदवारों में तीन निर्दलीय उम्मीदवार, भारतीय जनता पार्टी (BJP) एवं तृणमूल कांग्रेस (Trinamool Congress) के दो-दो और मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (CPI(M)), कांग्रेस एवं रिवोल्यूशनरी सोशलिस्ट पार्टी (RSP) के एक-एक उम्मीदवार शामिल हैं।

जलपाईगुड़ी (सुरक्षित) लोकसभा सीट से चुनाव लड़ रहे माकपा के देबराज बर्मन के पास सबसे अधिक 3,89,89,468 रुपये की संपत्ति है। सोशलिस्ट यूनिटी सेंटर ऑफ इंडिया (SUCI) के चंदन उरांव 12,117 रुपये की संपत्ति के साथ सबसे कम पूंजी वाले उम्मीदवार हैं। वह अलीपुरद्वार (ST) से चुनाव लड़ रहे हैं।

ADR के मुताबिक, पांच उम्मीदवारों ने अपने खिलाफ आपराधिक मामले घोषित किए हैं, जिनमें से चार के खिलाफ गंभीर मामले दर्ज हैं।

उम्मीदवारों के शिक्षा संबंधी विवरण के विश्लेषण से पता चला कि इनमें से 16 ने आठवीं से 12वीं तक की पढ़ाई की है जबकि 20 स्नातक हैं या उनके पास उच्च शिक्षा (Higher Education) की डिग्री है। एक उम्मीदवार ने खुद को अनपढ़ घोषित किया है।

कुल मिलाकर, 21 उम्मीदवार ने अपनी आयु 25 से 50 वर्ष के बीच घोषित की है जबकि 15 उम्मीदवार ने 51 से 70 वर्ष के बीच की आयु घोषित की है। एक उम्मीदवार की उम्र 71 साल है।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker