झारखंड

ध्वजाधारी धाम में दो दिवसीय शिवरात्रि मेला शुरू, झारखंड,बिहार और बंगाल के…

कोडरमा (Koderma ) के ध्वजाधारी धाम में दो दिवसीय शिवरात्रि मेले (Shivratri Fair) का शुक्रवार को उद्घाटन हुआ।

Koderma Shivratri: कोडरमा (Koderma ) के ध्वजाधारी धाम में दो दिवसीय शिवरात्रि मेले (Shivratri Fair) का शुक्रवार को उद्घाटन हुआ।

मेले का उद्घाटन महंत सुखदेव, जिप अध्यक्ष रामधन यादव व अन्य ने किया। इस दौरान कई जनप्रतिनिधि, विभिन्न दलों व सामाजिक संगठनों के प्रतिनिधि मौजूद थे।

ध्वजाधारी धाम में आयोजित दो दिवसीय शिवरात्रि मेले में बिहार-झारखंड और Bengal से हजारों की संख्या में शिव भक्त पहुंचते हैं और 777 सीढ़ियां चढ़कर पहाड़ पर बसे बाबा भोले का जलाभिषेक करते हैं। ऐसी मान्यता है कि यहां आने वाले शिव भक्तों की मुराद पूरी होती है।

ध्वजाधारी धाम मेले में भारी संख्या में पुलिस बल की तैनाती की गई है। पूरे मेला परिसर के चारों ओर CCTV लगाए गए हैं और ड्रोन कैमरे से पूरे मेला पर नजर रखी जा रही है।

मेला आयोजन समिति के Volunteer और पुलिस जवान शिव भक्तों की सेवा में पहाड़ के अंतिम छोर तक लगे हुए हैं। मेले में एक मेडिकल टीम और दो एम्बुलेंस भी तैनात किए गए हैं। शिव भक्तों के लिए पूजन सामग्री से लेकर खाने-पीने के कई स्टॉल लगाए गए हैं। बच्चों के लिए झूला और मनोरंजन के साथ कई खिलौने की दुकानें लगाई गई हैं।

प्राचीन मान्यताओं के अनुसार द्वापर युग में ब्रह्मा के पुत्र कर्दम ऋषि ने यहां भगवान शिव की तपस्या की थी। उनकी तपस्या से प्रसन्न होकर शिव ने उन्हें ध्वजा और त्रिशूल भेंट की थी। तब से इस पहाड़ का नाम ध्वजाधारी पहाड़ पड़ गया। इस ध्वजाधारी आश्रम से होकर एक ऊंची पहाड़ है, जहां भगवान शिव विराजमान है।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker