बिहार

बिहार को मिले 7 नए IPS अधिकारी, इनमें पांच के पास इंजीनियर की डिग्री

Bihar New IPS : बिहार पुलिस (Bihar Police) में IPS अधिकारियों की संख्या बढ़ गई है। गुरुवार को राज्य को बिहार कैडर (Bihar Cadre) के सात नए IPS अधिकारी मिले हैं। इनमें 2020 बैच के 3 और 2021 बैच के चार IPS अधिकारी हैं।

सात IPS में 3 महिला अधिकारी हैं। सात में पांच IPS अधिकारियों के पास इंजीनियङ्क्षरग की डिग्री (Engineering Degree) है। इन सभी पदाधिकारियों को 29 सप्ताह का व्यावहारिक प्रशिक्षण (Practical Training) दिया जाएगा, जिसके लिए जिले का आवंटन कर दिया गया है। पुलिस मुख्यालय ने इससे जुड़ा निर्देश जारी कर दिया है।

बिहार को मिले 7 नए IPS अधिकारी, इनमें पांच के पास इंजीनियर की डिग्री-Bihar gets 7 new IPS officers, five of them have engineering degree

नवनियुक्त IPS अधिकारियों में 2020 बैच के

सात नवनियुक्त IPS अधिकारियों में 2020 बैच के शिखर चौधरी को सारण, अपराजिता को भागलपुर (Bhagalpur) और वैभव चौधरी को पूर्वी चंपारण (East Champaran) जिला आवंटित किया गया है।

वहीं 2021 बैच की सोनाक्षी ङ्क्षसह को पटना, भानु प्रताप ङ्क्षसह को नालंदा, परिचय कुमार को मुंगेर, जबकि दीक्षा को सीतामढ़ी (Sitamarhi) जिला आवंटित किया गया है।

जिलों में व्यावहारिक प्रशिक्षण के दौरान IPS अधिकारी जिला पुलिस की कार्यप्रणाली की जानकारी लेंगे। इस दौरान वह व्यवहार न्यायालय, लोक अभियोजक एवं जिला पदाधिकारी के कार्यालयों से संबद्ध रहते हुए आन जाब ट्रेङ्क्षनग (Trekking) प्राप्त करेंगे। कुछ अवधि तक थानाध्यक्ष के रूप में भी IPS अधिकारियों को प्रशिक्षण दिया जाएगा।

IIT की पढाई करने के बाद क्लियर किया UPSC

सात में से पांच IPS अधिकारियों के पास इंजीनियरिंग की डिग्री है। इनमें भी तीन ने IIT से डिग्री हासिल करने के बाद UPSC क्लियर किया और IPS के लिए चुने गए। शिखर चौधरी मूल रूप से बिहार के ही रहने वाले हैं।

उन्होंने IIT पटना से मैकेनिकल इंजीनियरिंग (Mechanical Engineering) की पढ़ाई की है। हरियाणा की अपराजिता ने IIT मुंबई से केमिकल इंजीनियर (Chemical Engineer) से पढ़ाई की है।

राजस्थान के वैभव चौधरी ने जयपुर से मैटेरियल इंजीनियरिंग (Material Engineering) में डिग्री ली है। बिहार के ही परिचय कुमार ने सूचना विज्ञान में बैचलर ऑफ इंजीनियरिंग (BE) की डिग्री ली है।

इसके अलावा राजस्थान की दीक्षा ने IIT दिल्ली से टेक्सटाइल इंजीनियर की पढ़ाई की है। इसके अलावा UP के गृह राज्य वाले भानु प्रताप सिंह ने भौतिकी, रसायन और गणित से BSC, जबकि हिंदी साहित्य से M.A. किया है। वहीं, सोनाक्षी सिंह ने जवाहर लाल विश्वविद्यालय (Jawahar Lal University) से समाजशास्त्र में एमए किया है।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker