बिहार

Lok Sabha Election: बिहार में पहले चरण में 48.23 प्रतिशत मतदान

बिहार में लोकसभा चुनाव (Loksabha Election) के पहले चरण में शुक्रवार को चार संसदीय क्षेत्र में कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच मतदान शांतिपूर्ण संपन्न हो गया।

Bihar Loksabha Election: बिहार में लोकसभा चुनाव (Loksabha Election) के पहले चरण में शुक्रवार को चार संसदीय क्षेत्र में कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच मतदान शांतिपूर्ण संपन्न हो गया।

चुनाव के दौरान कहीं से कोई अप्रिय घटना की सूचना नहीं है। पहले चरण में 76.01 लाख से ज्यादा मतदाताओं के मतदान (Vote) के लिए 7,903 केंद्र बनाए गए थे।

पहले चरण में करीब 48.23 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया।

राज्य निर्वाचन विभाग के मुताबिक, शुक्रवार को राज्य के चार संसदीय क्षेत्र औरंगाबाद, जमुई, नवादा और गया में कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच मतदान सुबह 7 बजे से प्रारंभ हुआ था।

बिहार के मुख्य निर्वाचन अधिकारी (Chief Electoral Officer) HR . श्रीनिवास ने बताया कि पहले चरण के चार लोकसभा क्षेत्रों में शाम 6 बजे तक मिली सूचना के मुताबिक करीब 48.23 प्रतिशत मतदाताओं ने मताधिकार का प्रयोग किया।

हालांकि, यह आंकड़ा कुछ बढ़ सकता है। आंकड़ों के मुताबिक, सबसे अधिक गया में 50 प्रतिशत जबकि सबसे कम नवादा में करीब 41.50 प्रतिशत मतदान हुआ।

उन्होंने बताया कि इस चुनाव में सात मतदान केंद्रों में स्थानीय समस्याओं को लेकर मतदान बहिष्कार हुआ। इन मतदान केंद्रों में शून्य से लेकर छह से सात वोट पड़े। चार लोकसभा सीट के 24 विधानसभा क्षेत्रों में से 15 विधानसभा सीट नक्सल प्रभावित थे, जहां 4 बजे तक मतदान हुआ।

पहले चरण में कुल 38 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला होगा। गया में 14 उम्मीदवार मैदान में हैं। वहीं, औरंगाबाद में 9, जमुई में 7 तथा नवादा में 8 प्रत्याशी ताल ठोंक रहे हैं।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker