भारत

राष्ट्रपति चुनाव के उम्मीदवार को लेकर आज फैसला कर सकती है भाजपा, संसदीय बोर्ड की बैठक में नाम पर लगेगी मुहर

नई दिल्ली: राष्ट्रपति चुनाव (presidential election) के उम्मीदवार को लेकर भाजपा मंगलवार को अहम फैसला कर सकती है। मंगलवार शाम को भाजपा राष्ट्रीय मुख्यालय में पार्टी के संसदीय बोर्ड की बैठक में राष्ट्रपति उम्मीदवार के नाम पर मुहर लगाई जा सकती है।

देश के शीर्ष संवैधानिक पद के लिए उम्मीदवार का चयन करने के लिए बुलाई गई भाजपा संसदीय बोर्ड की इस बैठक में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) भी शामिल हो सकते हैं।

इस बैठक के दौरान ही भाजपा एनडीए गठबंधन में शामिल सहयोगी दलों के साथ भी राष्ट्रपति उम्मीदवार के नाम को लेकर चर्चा करेगी।

सूत्रों के मुताबिक, इससे पहले भाजपा के दिग्गज नेता पार्टी अध्यक्ष जेपी नड्डा, गृह मंत्री अमित शाह और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह अलग से बैठक कर राष्ट्रपति उम्मीदवार को लेकर विपक्षी दलों के नेताओं के साथ हुई चर्चा, विपक्षी दलों की तैयारी और संभावित उम्मीदवारों के नाम सहित राष्ट्रपति चुनाव के तमाम पहलुओं पर चर्चा करेंगे और इसकी जानकारी संसदीय बोर्ड (parliamentary board) की बैठक में भी रखी जायेगी।

29 जून है नामांकन की आखिरी तारीख

आपको बता दें कि, भाजपा ने राष्ट्रपति उम्मीदवार पर सर्वसम्मति बनाने के लिए देश के सभी राजनीतिक दलों के नेताओं के साथ बातचीत करने की जिम्मेदारी जेपी नड्डा और राजनाथ सिंह का सौंपी थी।

2017 में रामनाथ कोविंद (Ramnath Kovind) को उम्मीदवार घोषित कर चौकाने वाली भाजपा इस बार भी एक बड़ा सरप्राइज दे सकती है।

यह कहा जा रहा है कि देश के कई राज्यों में होने वाले आगामी विधानसभा चुनाव , 2024 में होने वाले लोकसभा चुनाव और राष्ट्रपति उम्मीदवार पर एनडीए के बाहर के दलों और यहां तक कि यूपीए गठबंधन में शामिल कुछ दलों का भी सहयोग हासिल करने के लिए भाजपा इस बार किसी आदिवासी को अपना उम्मीदवार बना सकती है।

देश के अगले राष्ट्रपति के चुनाव के लिए नामांकन की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है और नामांकन की आखिरी तारीख 29 जून है। 18 जुलाई को राष्ट्रपति पद (presidency) के लिए मतदान होना है और नतीजों की घोषणा 21 जुलाई को की जाएगी।