झारखंड

अपने रिपोर्ट कार्ड पर नहीं, मंगलसूत्र पर वोट मांग रही भाजपा : कांग्रेस नेता सतीश पाल ने…

झारखंड प्रदेश कांग्रेस कमेटी के प्रवक्ता और मीडिया प्रभारी सतीश पाल मुंजरी ने कहा कि BJP अपनी रिपोर्ट कार्ड के जरिए Vote मांगने के बजाय मंगलसूत्र पर वोट मांग रही है।

BJP Seeking Votes on Mangalsutra: झारखंड प्रदेश कांग्रेस कमेटी के प्रवक्ता और मीडिया प्रभारी सतीश पाल मुंजरी ने कहा कि BJP अपनी रिपोर्ट कार्ड के जरिए Vote मांगने के बजाय मंगलसूत्र पर वोट मांग रही है।

मुंजरी रविवार को कांग्रेस प्रत्याशी Kalicharan Munda के आवासीय कार्यालय में अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के Media Coordinator वैभव शुक्ला और सुमेर सिंह के साथ Press Conference को संबोधित कर रहे थे।

कांग्रेस नेताओं ने कहा कि दस साल की Narendra Modi का शासनकाल अन्याय का शासन रहा। दस साल में जिस तरह लोगों को उम्मीद थी और जिस तरह की घोषणाएं और गारंटी लेकर मोदी आये थे कि दो करोड़ युवाओं को रोजगार देंगे, किसानों की आय दुगुनी करेंगे ये सभी घोषणाएं झूठी और खोखली साबित हुई।

उन्होंने कहा कि 45 साल में रोजगार की स्थिति सबसे बुरी रही है और इसे मोदी के ही मंत्री ने लोकसभा में स्वीकार की है।

उन्होंने कहा कि झारखंड ही नहीं पूरे देश के आदिवासी वर्षों से सरना कोड की मांग करते आ रहे हैं। राज्य की विधानसभा ने इसे पारित कर केंद्र के पास भेज दिया, लेकिन केंद्र सरकार इस पर चुप्पी साधे हुए है। BJP कभी नहीं चाहती कि आदिवासियों का विकास हो।

कांगेस नेताओं ने कहा कि रघुवर दास सरकार ने CNT एक्ट में भी छेड़छाड़ कर आदिवासियों की जमीन लूटने की साजिश की थी, लेकिन विपक्ष के विरोध के कारण सरकार को बिल वापस लेना पड़ा था।

कांग्रेस नेताओं ने कहा कि पांचवी अनूसची की मांग कर आदिवासियों को गैर कानूनी पत्थलगड़ी का आरोप लगाकर दस हजार से अधिक आदिवासियों पर मुकदमा दर्ज कर दिया गया और कुछ लोगों को जेल भी भेज दिया गया। हमारी सरकार ने उन मुकदमों को वापस लेने का काम किया।

उन्होंने कहा कि कांग्रेस चुनाव में अपना गारंटी कार्ड लेकर आई है, जिसमें पाच गारंटी है हर शिक्षित युवा (Educated Youth) को एक लाख का मानदेय, कर्ज माफी, सामाजिक और आर्थिक समानता, हर साल गरीब परिवार की एक महिला को एक लाख रुपये और न्यूनतम मजदूरी चार सौ रुपये की गारंटी है।

कांग्रेस नेताओं ने आरोप लगाया कि खूंटी के सांसद Arjun Munda Center में जनजातीय मामलों और कृषि मंत्री होते हुए भी उन्होंने खूंटी संसदीय क्षेत्र के विकास के लिए कुछ नहीं किया।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker