हेल्थ

शरीर के संतुलित विकास और मानसिक सेहत के लिए महत्वपूर्ण हैं हारमोंस, जानिए…

 

Hormones for Brain Health : जिस तरह एंजाइम्स हमारे शरीर में भोजन को पचाकर ऊर्जा प्रदान करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं, उसी तरह हारमोंस हमारे संतुलित विकास और सेहत के लिए आवश्यक हैं। हार्मोन बायो केमिकल कोरियर या न्यूरोट्रांसमीटर हैं, जिनका स्वास्थ्य पर सीधा असर पड़ता है। वे ब्रेन के काम और मूड, फीलिंग और तनाव रिएक्शन के रेगुलेशन को भी प्रभावित करते हैं। इसका मतलब है कि हार्मोनल इंबैलेंस मेंटल हेल्थ पर गहरा असर डाल सकता है, जो इमोशनल रेगुलेशन से लेकर स्मृति और डिसीजन लेने के प्रोसेस तक सब कुछ प्रभावित करता है।

इन पांच Hormones से ब्रेन पर होता है गहरा प्रभाव

थायराइड हार्मोन

Thyroid Hormone : खासकर बचपन के दौरान, थायराइड हार्मोन मेटाबॉलिज्म को रेगुलेट करने और दिमाग के विकास में सुधार करने में मदद करते हैं।

Thyroid hormone

कोर्टिसोल

Cortisol हार्मोन तनाव, मूड और डर को मैनेज करने में मदद करता है। यह स्मृति निर्माण, नींद-जागने के साइकिल और अलर्ट्स को रेगुलेट करने में भी मदद करता है।

Cortisol Hormone

इंसुलिन

Insulin हार्मोन ब्रेन सेल्स द्वारा Glucose के Absorb को आरामदायक बनाने में मदद करता है और स्मृति और कॉग्निटिव कामकाज के लिए जरूरी है।

 insulin

एस्ट्रोजन

Estrogen हार्मोन मूड, सीखने और कामों पर सीधा असर डालता है। यह न्यूरो डेवलपमेंट और लचीलेपन को बढ़ावा देने में भी मदद करता है।

प्रोजेस्टेरोन (Progesterone)

यह हार्मोन मूड को कंट्रोल करता है और ब्रेन की नई सेल्स को बनाने में मदद करता है। इसका दिमाग पर भी शांत प्रभाव पड़ता है।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker