भारत

BSF ने पाकिस्तान से लगी सरहद पर शुरू किया ऑपरेशन अलर्ट, इस महीने के…

Operation Alert: सीमा सुरक्षा बल (BSF) ने पाकिस्तान (Pakistan) से लगी पश्चिमी सरहद पर ऑपरेशन अलर्ट (Operation Alert) शुक्रवार से शुरू कर दिया, जो जनवरी के अंत तक चलेगा।

इस बार का ये अलर्ट ऑप्स अलर्ट है। इस दौरान BSF के जवान पाकिस्तान से लगती अंतरराष्ट्रीय (International) सीमा पर अपनी नियमित गश्त और बढ़ी हुई चौकसी के साथ अलर्ट पर रहेंगे।

इस दौरान रात और दिन मिला कर 24 घंटे निगरानी तंत्र चौकस और मुस्तैद रहेगा।

BSF अतिरिक्त निगरानी के साथ अलर्ट मोड पर

इस बार भी गणतंत्र दिवस (Republic Day) तथा बदलते मौसम के चलते कड़ाके की ठंड और धुंध में सीमा पर तेज ठंडी हवाओं और कोहरे की स्थिति से निपटने को लेकर BSF अतिरिक्त निगरानी के साथ अलर्ट मोड (Alert Mode) पर रहेगी।

इन दिनों सीमावर्ती इलाकों में मौसम का अत्यधिक असर देखने को मिलता है। सर्दी के मौसम में दिन और रात के बदलते तापमाप के चलते अतिरिक्त सतर्कता की आवश्यकता रहती है।

ठंड और घने कोहरे के चलते बदलते मौसमी परिवेश व गणतंत्र दिवस के मद्देनजर किसी भी प्रकार की अवांछनीय गतिविधियां तथा घुसपैठ रोकने के लिए Operation Alert के तहत BSF की ओर से सजग रहते हुए कड़ी निगरानी की जाती है।

ऑपरेशन अलर्ट के दौरान बॉर्डर पर तारबंदी के नजदीक अत्याधुनिक हथियारों से लैस जवानों के साथ उनका हौसला अफजाई करने के लिए अधिकारी भी रहेंगे और कड़ी निगरानी रखी जाएगी। ऑपरेशन के चलते बीएसएफ की सभी विंग एक्टिव रहेंगी। ऑपरेशन के दौरान तारबंदी में उन जगहों पर कड़ी नजर रखी जाएगी, जहां गैप ज्यादा है।

पुलिस से भी BSF का तालमेल होगा

सीमा सुरक्षा बल जैसलमेर (नार्थ) के DIG वायएस राठौड़ ने बताया कि इस ऑपरेशन के दौरान डिजिटल निगरानी यंत्रों व सर्दी के मौसम से बचाव के साधनों का उपयोग करके ऑपरेशनल गतिविधियों पर जोर देंगे।

चौकसी के लिहाज से सबसे दुरुह और दुर्गम माने जाने वाले राजस्थान के बॉर्डर पर Patrolling और गश्त को बढ़ाया जाएगा औऱ तारबंदी के निकट BSF के अधिकारी व जवान व्हिकल, केमल व फुट पेट्रोलिंग तथा खुर्रा चेकिंग के माध्यम से दिन-रात पेट्रोलिंग करेंगे।

ऑपरेशन अलर्ट (Operation Alert) के दौरान सीमा पर BSF का खुफिया तंत्र सहयोगी एजेंसी के साथ तालमेल के द्वारा सूचनाओं का आदान-प्रदान कर निगरानी को मजबूत करेगा। इसके अलावा स्थानीय निवासियों और पुलिस से भी BSF का तालमेल होगा। ताकि सीमा पार से किसी भी तरह की घुसपैठ, तस्करी और नापाक हरकत को मुस्तैदी के साथ रोका जा सके।

बताया जा रहा है कि अयोध्या (Ayodhya) में होने जा रहे प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम और गणतंत्र दिवस के मद्देनजर भी ऑप्स अलर्ट के दौरान अतिरिक्त चौकसी व निगरानी रखी जा रही है।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker