झारखंड

झारखंड के सरकारी स्कूलों के ड्रेस कोड में हुआ बदलाव

रांची : राज्यभर के सरकारी स्कूलों (Government Schools) में ड्रेस कोड (Dress Code) बदलने की प्रक्रिया प्रारंभ हो गई है। इसकी शुरुआत स्वेटर के रंग (Sweater Colors) को बदलने के साथ की जा रही है।

इस बार ठंड में सरकारी स्कूलों के बच्चे (Children) आसमानी नीले (Sky Blue) रंग का स्वेटर (Sweater) पहनेंगे। इससे संबंधित आदेश जिला शिक्षा विभाग (District Education Department) को झारखंड शिक्षा परियोजना परिषद (JEPC) की राज्य निदेशक किरण कुमार पासी से गुरुवार को मिल गया है।

आदेश में कहा गया कि शैक्षणिक सत्र (Academic Session) 2022-23 से सरकारी विद्यालयों में अध्ययनरत कक्षा 1 से 12वीं तक के विद्यार्थियों को दिए जाने वाले पोशाक (Dress) के रंग में परिवर्तन किया गया है।

इसलिए इस बार बच्चों को दिए जाने वाले स्वेटर के रंग सभी कक्षाओं में बालक व बालिकाओं (Boys and Girls) के लिए आसमानी नीले रंग का होगा। पहले यह बादामी रंग का हुआ करता था।

जिलों में नहीं किया गया है नए ड्रेस का वितरण

गौरतलब है कि पिछले दिनों राज्य सरकार (State Government) की तरफ से जारी आदेश के अनुसार, विद्यालयों (Schools) में पढ़ने वाले एक से पांचवीं कक्षा के बच्चों के ड्रेस का रंग क्रीम (बादामी) व मैरून से बदलकर पिंक और नीला (Piping Blue) कर दिया गया है, वहीं कक्षा छठी से आठवीं के बच्चों का ड्रेस हरा और सफेद किया गया है।

9वीं से 12वीं के बच्चों का ड्रेस (Dress) भी हरा और सफेद होगा। इसी के मद्देनजर स्वेटर (Sweater) का रंग भी बदला गया है। हालांकि अभी जिलों में नए ड्रेस (New Dress) का वितरण नहीं किया गया है।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker