फूतोंग के उच्च स्तरीय खुलेपन को आगे बढ़ाएगा चीन

बीजिंग: 12 नवम्बर को चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग ने शांगहाई के फूतोंग क्षेत्र के विकास और खुलेपन की 30वीं वर्षगांठ मनाने के एक समारोह में भाषण देते हुए फूतोंग के भावी विकास के प्रति आशा जताई। शी ने जोर दिया कि फूतोंग को और उच्च स्तरीय खुलेपन को गहन रूप से आगे बढ़ाना चाहिए। यह बीते 30 सालों में फूतोंग अनुभव का निचोड़ है, साथ ही फूतोंग के भावी विकास की मांग भी है।

अंतर्राष्ट्रीय समुदाय ने ध्यान दिया कि शी चिनफिंग ने शांगहाई मुक्त व्यापार परीक्षण क्षेत्र के लिनकांग नये क्षेत्र की भूमिका को अच्छी तरह अदा करने पर भी जोर दिया। शी ने कहा कि शांगहाई को सर्वोच्च मापदंड, सर्वोच्च स्तर के मुताबिक और बड़े हद तक दबाव टेस्ट करना चाहिए। यह एक साल के लिए स्थापित लिनकांग नये क्षेत्र के विकास लक्ष्य को निश्चित किया, जो अवश्य ही अधिक टेस्ला शांगहाई स्पीड बनाएगा जो दुनिया को आश्चर्यचकित करता है।

एक नए विकास पैटर्न के निर्माण के लिए वैश्विक संसाधन आवंटन क्षमताओं और सेवा को बढ़ाना फूतोंग के उच्च स्तरीय सुधार व खुलेपन का मुख्य विषय है।

घरेलू आर्थिक चक्र का केंद्र और घरेलू व विदेशी दोहरे आर्थिक चक्र का सामरिक जोड़ बनाना फूतोंग के भावी विकास की दिशा रहेगी। यह इंगित करता है कि फूतोंग अधिक विकास लाभांश पाकर दुनिया के साथ साझा करेगा। पूंजी, सूचना, प्रौद्योगिकी, प्रतिभा और वस्तुओं के आवंटन पर फूतोंग अपने वैश्विक प्रभाव को बढ़ाने के लिए आश्वस्त है।

फूतोंग क्षेत्र में स्थित 350 अंतर्राष्ट्रीय कंपनियों के मुख्यालय भी चीन के दोहरे चक्र के विकास में नयी विकास दिशा की खोज कर सकेंगे, ताकि मुख्यालय अर्थतंत्र विश्व उद्योग श्रृंखला, सप्लाई श्रृंखला और मूल्य श्रृंखला का अहम गढ़ बन सके।

आगामी 30 सालों में विश्व फूतोंग और पूरे चीन की और जीवित शक्ति देख सकेगा और इससे और विकास के मौकों को साझा कर सकेगा।

Back to top button