भारत

कांग्रेस की लोस चुनाव के लिए 39 कैंडिडेट्स की पहली लिस्ट जारी, राहुल वायनाड से…

कांग्रेस ने शुक्रवार को लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Elections) के लिए अपने उम्मीदवारों की पहली सूची जारी कर दी।

Rahul Gandhi from Wayanad: कांग्रेस ने शुक्रवार को लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Elections) के लिए अपने उम्मीदवारों की पहली सूची जारी कर दी।

इसमें आठ राज्यों एवं केंद्रशासित प्रदेश लक्षद्वीप के 39 उम्मीदवारों के नाम शामिल हैं। पार्टी के वरिष्ठ नेता एवं सांसद राहुल गांधी केरल के वायनाड से फिर चुनाव लड़ेंगे।

यहां पार्टी कार्यालय में कांग्रेस महासचिव (Organization) वेणुगोपाल द्वारा घोषित सूची में 17 मौजूदा सांसदों को टिकट दिये गये हैं। पहली सूची में केरल से सबसे ज्यादा 16 उम्मीदवारों के नाम हैं। राज्य में पार्टी के मौजूदा 15 सांसदों में से 14 को दोबारा मौका दिया गया है।

वडकरा से सांसद के. मुरलीधरन के स्थान पर शाफी परांबिल को उम्मीदवार बनाया गया है। Venugopal Alappuzha सीट से ताल ठोकेंगे – एकमात्र सीट जो कांग्रेस के नेतृत्व वाली UDF 2019 में केरल में हार गई थी। मौजूदा सांसद शशि थरूर को तिरुवनंतपुरम से टिकट दिया गया है।

कांग्रेस ने Chhattisgarh से छह उम्मीदवारों के नाम घोषित किए हैं। राजनंदगांव से पूर्व मुख्यमंत्री भूपेश बघेल और महासमुंद से ताम्रध्वज साहू को मैदान में उतारा गया है। कोरबा से मौजूदा सांसद ज्योत्सना महंत पर पार्टी ने एक बार फिर विश्वास जताया है।

कर्नाटक से सात उम्मीदवार हैं, जिनमें उपमुख्यमंत्री D.K. Shivkumar के भाई और पार्टी के राज्य में एकमात्र मौजूदा सांसद डी.के. सुरेश को बेंगलुरु ग्रामीण से उम्मीदवार बनाया गया है।

सूची में मेघालय की दो सीटें भी शामिल हैं। शिलांग के मौजूदा सांसद विंसेंट पाला को फिर टिकट दिया गया है।

लक्षद्वीप, नागालैंड और सिक्किम से भी उम्मीदवारों की घोषणा कर दी गई है। केंद्रशासित प्रदेश और दोनों राज्यों में एक-एक सीटें ही हैं।

तेलंगाना से चार और त्रिपुरा से एक सीट पर भी पार्टी ने उम्मीदवारों की घोषणा की है।

सूची में सामान्य वर्ग से 15 जबकि अनुसूचित जाति अनुसूचित जनजाति, अन्य पिछड़ा वर्ग और अल्पसंख्यक वर्ग से 24 नाम हैं। बारह उम्मीदवारों की उम्र 50 वर्ष से कम है, आठ की उम्र 50 से 60 के बीच है, और 12 की उम्र 71 से 76 के बीच है।

पार्टी की केंद्रीय चुनाव समिति (Central Election Committee) की गुरुवार शाम यहां हुई बैठक के एक दिन बाद उम्मीदवारों के नाम घोषित किये गये।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker