भारत

महंगाई घटने के दावे पर कांग्रेस ने उठाया सवाल, CPI डेटा में तस्वीर कुछ और…

उन्होंने कहा कि खुदरा कीमतों पर बेचने से पहले माल की कुल कीमतों में बदलाव को मापकर थोक मूल्य सूचकांक पर मुद्रास्फीति के आंकड़ों की गणना की जाती है

नई दिल्ली : Congress ने केंद्र से सवाल किया है कि नकारात्मक थोक मूल्य सूचकांक (CPI) के बावजूद लोगों को इसका लाभ क्यों नहीं मिल रहा है।

यहां पार्टी मुख्यालय में एक संवाददाता सम्मेलन (Press Conference) को संबोधित करते हुए, पार्टी प्रवक्ता गौरव वल्लभ (Gaurav Vallabh) ने कहा, सांख्यिकी, कार्यक्रम और कार्यान्वयन मंत्रालय के नवीनतम आंकड़ों के अनुसार, उपभोक्ता मूल्य सूचकांक (CPI) द्वारा मापी गई खुदरा मुद्रास्फीति (Inflation) मई 2023 में 4.25 प्रतिशत थी।

उन्होंने कहा कि खुदरा कीमतों पर बेचने से पहले माल की कुल कीमतों में बदलाव को मापकर थोक मूल्य सूचकांक पर मुद्रास्फीति के आंकड़ों की गणना की जाती है।महंगाई घटने के दावे पर कांग्रेस ने उठाया सवाल, CPI डेटा में तस्वीर कुछ और… Congress raised questions on the claim of decreasing inflation, the picture in CPI data is something else…

ईंधन और प्रकाश पर CPI 4.64 प्रतिशत से अधिक रहा

प्रवक्ता ने कहा, इसके विपरीत, CPI अंतिम उपभोक्ताओं द्वारा खरीदी गई उपभोक्ता वस्तुओं और सेवाओं की एक टोकरी के मूल्य स्तर में बदलाव को मापता है, उन वस्तुओं की सूची का हवाला देते हुए जिनमें WPI में 10 प्रतिशत से अधिक की गिरावट आई थी और मई के लिए उनके संबंधित CPI डेटा का हवाला देते हुए उन्होंने कहा कि सब्जियों, आलू, तिलहन और तेल वसा के लिए WPI क्रमश: -20.12 प्रतिशत, -18 71 प्रतिशत, -15 65 प्रतिशत और -29.54 प्रतिशत था।

वल्लभ ने कहा, जबकि इन उत्पादों के लिए सीपीआई 3.29 प्रतिशत से अधिक है।

उन्होंने यह भी कहा कि कच्चे पेट्रोलियम (Crude Petroleum) में -27.01 प्रतिशत की और LPG में -24.35 प्रतिशत की गिरावट देखी गई।

पेट्रोल पर भी, WPI -9.45 प्रतिशत और हाई स्पीड डीजल -17.03 प्रतिशत पर रहा। हालांकि, ईंधन और प्रकाश पर CPI 4.64 प्रतिशत से अधिक रहा।महंगाई घटने के दावे पर कांग्रेस ने उठाया सवाल, CPI डेटा में तस्वीर कुछ और… Congress raised questions on the claim of decreasing inflation, the picture in CPI data is something else…

क्या यह किसानों की आय दोगुनी करने का तरीका है?

इस संबंध में, हमारी मोदी सरकार से 4 विशिष्ट मांगें हैं, जब थोक बाजार में अधिकांश आवश्यक वस्तुओं की कीमतें गिर रही हैं, तो कीमतों में गिरावट का लाभ अंतिम उपभोक्ताओं को क्यों नहीं दिया जा रहा है?

जब सब्जियों के लिए मई 2023 के लिए WPI संख्या सब्जियों, आलू और तिलहन पर क्रमश: -20.12 प्रतिशत, -18.71 प्रतिशत, और -15.65 प्रतिशत है, और जब वही उत्पाद किसानों द्वारा स्वयं के उपभोग के लिए खरीदा गया तो खाद्य और पेय पदार्थों पर CPI प्लस 3.29 प्रतिशत है।

किसान अपने उत्पादों को कम कीमतों पर बेच रहे हैं और उन्हें अपने उपभोग के लिए उच्च कीमतों पर खरीद रहे हैं। क्या यह किसानों की आय दोगुनी करने का तरीका है?महंगाई घटने के दावे पर कांग्रेस ने उठाया सवाल, CPI डेटा में तस्वीर कुछ और… Congress raised questions on the claim of decreasing inflation, the picture in CPI data is something else…

डोमेन में रखे गए सभी डेटा सरकार द्वारा साझा किए गए डेटा से

बल्लभ ने सवाल किया, जब 23 मई को, कच्चे पेट्रोलियम और LPG के लिए WPI संख्या में क्रमश: -27.01 प्रतिशत और -24.35 प्रतिशत का संकुचन था, तो LPG, पेट्रोल और डीजल की खुदरा बाजार कीमतों में कमी क्यों नहीं हुई? सरकार ने इस संकुचन का पूरा लाभ उठाया।

कांग्रेस नेता ने कहा कि क्यों सूट बूट की सरकार सिर्फ एक दर्शक के रूप में काम कर रही है और चुप है जब थोक विक्रेताओं और सरकार को आवश्यक वस्तुओं की गिरती कीमतों से लाभ हो रहा है और अंतिम उपभोक्ताओं को कोई लाभ नहीं मिल रहा है।

उन्होंने कहा कि डोमेन में रखे गए सभी डेटा सरकार द्वारा 14 जून को साझा किए गए डेटा से हैं।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker