भारतहेल्थ

देश में फिर से बढ़ रहे कोरोना मामले, पिछले 7 दिनों में आए 1802 केस

नई दिल्ली: देश में एक बार फिर से कोरोना  (Corona) ने दस्तक दी है। लगातार एक के बाद एक Corona संक्रमण देखने को मिल रहा है।

एक दिन में 500 से ज्यादा नए मामले दर्ज किए गए हैं। सर्दी-जुकाम (Cold and Cough) और गले में दर्द कि शिकायत लेकर लोग अस्पताल (Hospital) पहुंच रहे हैं।

लोगों को पता ही नहीं चल रहा कि वो कैसे Corona से संक्रमित (Corona Infected) हो रहे हैं। स्वास्थ्य मंत्रालय (Ministry of Health) के आंकड़ों के मुताबिक 114 दिन में पहली बार देशभर में शनिवार को नए संक्रमित मरीज 500 से ज्यादा सामने आए हैं। पिछले 11 दिनों में सात दिन का औसत भी डबल हो गया है।

देश में फिर से बढ़ रहे कोरोना मामले, पिछले 7 दिनों में आए 1802 केस - Corona cases increasing again in the country, 1802 cases came in last 7 days

शनिवार को 524 मामले आए सामने

संक्रमण (Infection) के चलते मौतों की संख्या में बढ़ोतरी नहीं देखी गई है। पिछले सात दिन में 6 लोगों की मौत हो गई है। पिछले साल 18 नवंबर के बाद भारत में शनिवार को सबसे ज्यादा 524 मामले सामने आए।

बीते सात दिनों में 2,671 नए मामले दर्ज किए गए हैं। यह आंकड़ा उससे पहले सात दिनों में आए 1802 केस से करीब 50 फीसदी ज्यादा है। दक्षिण के राज्यों ने बढ़ाई टेंशन महाराष्ट्र (Maharashtra) और दक्षिणी राज्यों (Southern States) में Corona के नए मामले तेजी से बढ़ रहे हैं।

शनिवार को समाप्त पिछले सात दिनों में, तीन राज्यों कर्नाटक (Karnataka) में 584, केरल में 520 और महाराष्ट्र में 512 नए मामले दर्ज किए हए हैं।

राज्य में 86 फीसदी नए मामले बढ़े हैं। वहीं इस अवधि में गुजरात (Gujarat) में 100 मामले दर्ज के गए हैं। लेकिन यहां भी ज्यादा नए मामले बढ़े हैं। यहां नए मामलों में 4 गुना बढ़ोतरी देखने को मिली है। तमिलनाडु (Tamil Nadu) में 224 केस और तेलंगाना (Telangana) में 197 केस सामने आए।

देश में फिर से बढ़ रहे कोरोना मामले, पिछले 7 दिनों में आए 1802 केस - Corona cases increasing again in the country, 1802 cases came in last 7 days

मृत्यु दर 1.19 फ़ीसदी रही

कई दूसरे राज्यों में Cases बढ़ रहे हैं लेकिन साप्ताहिक आंकड़े (Weekly Statistics) 100 से कम हैं। दिल्ली में 97 नए केस पता चले हैं, जो पिछले हफ्ते में 72 थे।

कोरोना की तरह H3N2 का डर! केंद्र सरकार अलर्ट नीति आयोग ने कहा- दवा और ऑक्सीजन (Oxygen) रखें तैयार मौत के आंकड़ों में इजाफा नहीं मंत्रालय के मुताबिक, COVID-19 से ठीक होने की दर 98.80 फीसदी हो गई है। जबकि मृत्यु दर (Death Rate) 1.19 फीसदी है। राहत की बात ये है कि मौत के आंकड़ों में इजाफा नहीं हुआ है।

देश में फिर से बढ़ रहे कोरोना मामले, पिछले 7 दिनों में आए 1802 केस - Corona cases increasing again in the country, 1802 cases came in last 7 days

NCR में हेल्थ डिपार्टमेंट अलर्ट मोड पर

H3N2 वायरल (H3N2 Viral) के मामले भी बढ़े पिछले कुछ दिनों से H3N2 वायरल के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। अब तक इससे 2 लोगों की मौत हो गई है। इसके लक्षण भी कोरोना की तरह हैं।

फरीदाबाद, गाजियाबाद समेत पूरे NCR में हेल्थ डिपार्टमेंट (Health Department) अलर्ट मोड (Alert Mode) पर है। वहीं नीति आयोग ने दवा और Oxygen तैयार रखने के लिए कहा है। लोगों को कोरोना की तरह ही नाक-मुंह ढकने, भीड़भाड़ वाली जगहों से बचने की सलाह दी जा रही है। पूरे देश में अब तक Covid Vaccine की 220.64 करोड़ खुराकें दी जा चुकी हैं।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker