हजारीबाग लोकसभा सीट के लिए कल से 3 मई तक होगा नॉमिनेशन, DC चंदन कुमार ने…

News Aroma Desk

Hazaribagh Loksabha Seat: हजारीबाग लोकसभा क्षेत्र में नामांकन 27 अप्रैल से शुरू हो जाएगा। इसके लिए शुक्रवार को अधिसूचना जारी कर दी गई है। इसकी जानकारी Press Conference कर रामगढ़ DC चंदन कुमार ने दी।

उन्होंने बताया कि तीन मई तक नामांकन पत्र भरे जाएंगे। चार मई को स्क्रुटनी होगी और छह मई तक नाम वापस लिए जाएंगे। इसके बाद 20 मई को लोकसभा क्षेत्र में मतदान होगा और चार जून को मतगणना के बाद यह प्रक्रिया खत्म होगी।

DC ने बताया कि 20 मई को चुनाव कराने के लिए Polling Party को रामगढ़ कॉलेज परिसर में 19 मई को EVM उपलब्ध कराया जाएगा। रामगढ़ जिले में सुबह 7:00 बजे से शाम 5:00 बजे तक मतदान चलेगा। मतदान के बाद हजारीबाग में बनाए गए स्ट्रांग रूम में EVM जमा किए जाएंगे। प्रेस कॉन्फ्रेंस में SP डॉ बिमल कुमार और निर्वाचन पदाधिकारी रविंद्र गुप्ता मौजूद थे।

DC ने बताया कि रामगढ़ जिले में शत-प्रतिशत मतदाता मताधिकार का प्रयोग करें, इसके लिए अनूठी योजना चलाई गई है। सबसे महत्वपूर्ण यह है कि वैसे मतदाता जिनकी उम्र काफी अधिक है या फिर वे दिव्यांग हैं।

वे किसी भी परिस्थिति में मतदान केंद्र तक नहीं पहुंच सकते हैं, तो उनके घर पर मतदान की प्रक्रिया पूर्ण कराई जाएगी। रामगढ़ जिले में 43 ऐसे मतदाताओं को चिह्नित किया गया है। चुनाव कार्य में लगी टीम उनके घर जाकर बैलेट से मतदान प्रक्रिया पूरी कराएगी।

DC ने बताया कि रामगढ़ जिले के 10 हजार से अधिक मतदाता दूसरे जिले या राज्य में काम कर रहे हैं। इसकी सूची श्रम विभाग की ओर से दी गई थी। BLO के द्वारा भी प्रवासी मजदूरों को चिह्नित किया गया था।

इनमें से तीन हजार से अधिक मतदाता वोट डालने के लिए 20 में से पहले अपने घर पहुंच रहे हैं। यह अभी तक का आंकड़ा है। इसमें और भी इजाफा हो सकता है। कई लोगों ने कार्यालय में ईमेल किया है और कई लोगों ने फोन से टिकट बुक करने की बात कही है।

हमें Follow करें!