बिजनेसभारत

खुशखबरी! केंद्र सरकार अपने कर्मचारियों को दिवाली से पहले देने जा रही बड़ा तोहफा

नई दिल्ली: केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार (Narendra Modi Government) अपने कर्मचारियों (Government Employe) को बड़ा तोहफा (Big Gift) देने जा रही है।

इस तोहफे के मिलने से इन कर्मचारियों के घरों में दिवाली (Diwali) से एक माह पहले ही दिवाली जैसा माहौल होने वाला है। इसे लेकर कर्मचारियों में खुशी की लहर है।

अगर मीडिया रिपोट्र्स की माने तो केंद्र सरकार (Central Government) ने 4 फीसदी DA बढ़ाने के प्रस्ताव को हरी झंडी दे दी है।

हालांकि, अभी इसका आधिकारिक ऐलान नहीं हुआ है। सरकार की तरफ से DA बढ़ाने का ऐलान 28 सितंबर यानी नवरात्रि के समय हो सकता है।

DA HIKE UPDATE

ये बढ़ा हुआ DA 1 जुलाई 2022 से लागू होगा। यानी, कर्मचारियों को त्योहारों (Festivals) में सैलरी में ज्यादा पैसा मिलने वाला है।

यानी, दशहरे पर कर्मचारियों की दिवाली मनने वाली है क्योंकि इससे DA बढ़ने से उनकी सैलरी (Salary) में बंपर इजाफा होने वाला है। 38 फीसदी हो जाएगा।

महंगाई भत्ता बढ़कर 38 फीसदी हो जाएगा

केन्द्र सरकार के DA में 4 फीसदी की बढ़ोतरी किये जाने के बाद सरकारी कर्मचारियों का महंगाई भत्ता बढ़ाकर 38 फीसदी हो जाएगा।

DA HIKE UPDATE

अभी सरकारी कर्मचारियों को 34 फीसदी DA मिल रहा है। सरकार की बढ़ोतरी के बाद सितंबर महीने के वेतन में जुलाई और अगस्त का DA एरिया का पैसा भी मिलेगा।

सरकार के इस फैसले से देश के केंद्रीय कर्मचारियों (Central Employees) और पेंशनर्स (Pensioners) को फायदा होगा।

27,000 रुपये तक बढ़ जाएगी सैलरी

कर्मचारियों की बेसिक सैलरी (Basic Salary) 56,900 रुपये है, उनको 38 प्रतिशत महंगाई भत्ता (Dearness Allowance) होने पर 21,622 रुपये मिलेगा।

अभी 34 फीसदी की दर से 34 प्रतिशत DA के हिसाब से 19,346 रुपये मिल रहे हैं। 4 फीसदी बढ़ने से सैलरी (Salary) में 2,276 रुपये बढ़ जाएंगे।

DA HIKE UPDATE

यानी, सालाना करीब 27,312 रुपये बढ़ जाएंगे। सरकारी कर्मचारियों (Government Employees) को होगा फायदा सरकार के महंगाई भत्ते (Dearness Allowance) बढ़ाने से देश के 50 लाख कर्मचारियों और 65 लाख पेंशनधारकों (Pensioners) को फायदा होगा क्योंकि उनकी सैलरी में बढ़ोतरी हो जाएगी।

सरकार ने साल की शुरुआत में DA 3 फीसदी बढ़ाया था जिसके बाद महंगाई भत्ता 34 फीसदी हो गया था। अब चार फीसदी DA बढ़ने से महंगाई भत्ता (Dearness Allowance) बढ़कर 38 फीसदी हो जाएगा।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker