भारत

दिल्ली यूनिवर्सिटी में PHD की फीस बढ़ाने को लेकर मचा बवाल, टीचर और स्टूडेंट्स…

Uproar in DU After Fee Hike: DU की ओर से PHD की फीस (PHD Fees) को 1 हजार 932 रुपये से बढ़ाकर 23 हजार 968 रुपये कर दी गई है।

बता दें कि दिल्ली यूनिवर्सिटी (Delhi University) के अंग्रेजी विभाग की तरफ से PHD की फीस में इजाफा करने के बाद से बवाल मचा हुआ है। सोशल मीडिया पर भी शिक्षक और छात्र-छात्राएं लगातार अपनी प्रतिक्रिया दे रहे हैं।

DU की सालाना फीस

दिल्ली विश्वविद्यालय (Delhi University) के इस फैसले के बाद शिक्षकों की ओर से कहा गया है कि अन्य विभागों में PHD की सालाना फीस अधिकतम 1 हजार रुपये है।

लेकिन इंग्लिश से PHD करने के लिए शुल्क इतना क्यों बढ़ा दिया गया है। कई छात्र संगठनों (Student Organizations) ने भी फीस बढ़ाने का विरोध किया है।

किन बच्चों से ली जाएगी आधी फीस

ये फैसला University की अनुमति के बाद ही लिया गया है। सालों से फीस में कोई बढ़ोतरी नहीं हुई थी। वहीं, यूनिवर्सिटी ने निर्णय लिया है कि किसी छात्र के परिवार की सालाना आय 8 लाख रुपये से कम है तो उससे आधी फीस ली जाएगी।

उधर, विश्वविद्यालय के शिक्षकों का कहना है कि कई मद पर शुल्क में इजाफा हुआ है। कई कॉलेजों की तरफ से 10 प्रतिशत तक की फीस बढ़ोतरी की गई है।

जामिया और JNU में कितनी है फीस

दिल्ली यूनिवर्सिटी (Delhi University) की ओर से चलाए जा रहे अन्य PHD कोर्स की फीस की बात करें तो कई विषयों में PHD की सालाना फीस दो हजार रुपये के आसपास है।

वहीं, जामिया मिल्लिया इस्लामिया (Jamia Millia Islamia) की बात करें तो यहां सालाना फीस 45,300 रुपये है। जबकि जवाहर लाल नेहरू यूनिवर्सिटी की बात करें तो यहां सालाना फीस 1,391 रुपये है।

SFI का कड़ा विरोध

स्टूडेंट्स फेडरेशन ऑफ इंडिया (Students Federation of India) ने फीस बढ़ाने की निंदा की है। कहा गया है कि छात्रों की गुणवत्तापूर्ण उच्च शिक्षा तक पहुंच प्रभावित होगी। उधर, SFI ने एक कहा है कि हम DU में फीस वृद्धि का कड़ा विरोध करते हैं।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker