ऑटो

महंगी होने के बावजूद CNG कार बन रहीं हर किसी की पसंद?, यहां जानें

CNG cars in India : भारत में सभी बड़ी Automobile Companies (ऑटोमोबाइल कंपनियां) अपनी लोकप्रिय कारों के CNG संस्करण उतारती दिख रही हैं। बीते महीनों में CNG कारों ने बंपर बिक्री भी की।

हां पर एक ओर बहुत सी कंपनियां इलेक्ट्रिक गाड़ियों (Electric Trains) के भविष्य को लेकर अपनी तैयारी दिखा रही हैं, तो वहीं दूसरी ओर कुछ कंपनियां मौजूदा परिस्थिति में अपनी बिक्री की रफ्तार बनाए रखने के लिए उन गाड़ियों को भी CNG में पेश कर रही हैं, जिनका लोग सिर्फ अनुमान लगा रहे थे। आखिर महंगी होने के बावजूद CNG में क्यों जता रहे हैं मैन्यूफैक्चरर (Manufacturer) भरोसा, आइए जानते हैं

CNG cars in India

यहां जानें CNG की तकनीक

CNG कारें लॉन्च करने में Maruti (मारुति) निश्चित रूप से अगुवा कही जा सकती है। मारुति की CNG कारें SCNG तकनीक से संपन्न हैं।

ये CNG सिस्टम एक माइक्रोस्विच (Micro Switch) के साथ आता है, जो सुनिश्चित करता है कि इंजन बंद है और CNG ईंधन भरने की प्रक्रिया के दौरान स्टार्ट नहीं होता है।

मारुति ने CNG सिलेंडर के अतिरिक्त वजन को संभालने के लिए ब्रेक और सस्पेंशन सेटअप को भी रिकैलिब्रेट किया है।

अपनी इस तकनीकी के सहारे अपनी CNG कारों से मारुति सुजुकी इंडस्ट्री (Maruti Suzuki Industries) में सबसे ज्यादा माइलेज हासिल कर रही है। माना जा रहा है कि धीरे-धीरे मारुति की सभी कारें CNG विकल्प में भी आ जाएंगी।

CNG cars in India

Toyota भी CNG में

भारतीय बाजार में फॉर्चूनर और Innova जैसी गाड़ियों से मशहूर Toyota ने इनोवा डीजल (Innova Diesel) की बुकिंग स्थगित करके ग्लैंजा को सीएनजी में पेश कर दिया है।

बाजार में बढ़िया गति बनाए रखने के लिए टोयोटा का ये फैसला काफी लोगों को पसंद आ रहा है। टोयोटा ग्लैंजा ई सीएनजी दो वेरिएंट एस और जी में मिलेगी और इसकी कीमत क्रमश 8 लाख 43 हजार व 9 लाख 46 हजार रुपये है।

जल्द ही टोयोटा हाल ही में लॉन्च हायरायडर के सीएनजी वेरिएंट की भी घोषणा करने वाली है। फैक्ट्री Fitted E-CNG तकनीकी से सुसज्जित हायरायडर (Equipped Rider) भी दो वेरिएंट में आएगी। इन दोनों ही गाड़ियों में सीएनजी को सिर्फ मैनुअल वेरिएंट के साथ टोयोटा लॉन्च करेगी।

CNG cars in India

Hyundai और TATA Motor भी रेस में

मारुति के बाद सबसे ज्यादा CNG कारें Hyundai India बेचती है। कंपनी की तरफ से फिलहाल सैंट्रो और औरा को बेचा जा रहा है। जबकि टाटा मोटर्स भी CNG में टियागो और टिगोर के जरिए एंट्री ले चुकी है।

खबरों की मानें तो जल्द ही कंपनी की तरफ से कुछ और CNG गाड़ियों की घोषणा हो सकती है। माना जा रहा है कुछ और कंपनियां मौजूदा माहौल को देखते हुए अपनी CNG कारों को बाजार में पेश कर सकती हैं।

CNG cars in India

अब भी है CNG में फायदा

बहुत से लोग अपना गणित अब पेट्रोल, डीजल और CNG के बीच में बैठा रहे हैं। लेकिन अगर आप नहीं समझ पा रहे हैं कि क्या लेना चाहिए, तो इसे ऐसे समझें।

पेट्रोल की कीमत कई जगह पर 100 रुपये को पार कर चुकी है, जबकि डीजल औसतन 90 रुपये में देश के अधिकतर शहरों में बिक रहा है।

वहीं CNG भी 85 रुपये प्रति किलो के आसपास पहुंच चुकी है। CNG कारें पेट्रोल की तुलना में 60 से 70 हजार रुपये महंगी पड़ती हैं, लेकिन माइलेज 25 किलोमीटर प्रति किलोग्राम के आसपास आना तय है।

अभी आपको पेट्रोल या डीजल के मुकाबले में ज्यादा पैसे देने होंगे, पर लंबी अवधि में यह फायदे का सौदा साबित होगा।

CNG cars in India

Maruti की लगभग सभी कारें हुई CNG

डीजल इंजन को बंद करके मारुति सुजुकी इंडिया ने सबसे ज्यादा भरोसा अपने पेट्रोल इंजन के साथ CNG कारों पर जताया। आज बाजार में मारुति देश की सबसे ज्यादा सीएनजी कारें बेचने वाली कंपनी बन चुकी है।

CNG cars in India

हाल ही में कंपनी ने नेक्सा की दो कारों बलेनो और XL6 में CNG Launch करके ये साफ संदेश दे दिया है कि मारुति अभी भी CNG को एक बेहतर ईंधन विकल्प मानती है, जहां पर लोगों को एक किफायती कार मिले और पर्यावरण में कम से कम प्रदूषण फैले।

मारुति की डीलरशिप पर Brezza CNG की खेप पहुंचने लगी है और जल्द ही कंपनी ब्रेजा CNG को लॉन्च करने की घोषणा कर सकती है।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker