हेल्थ

Uric Acid कंट्रोल रखने के लिए खाएं अखरोट, जाने सेवन के अनेक फायदे

Uric Acid Control : Uric Acid का स्तर बढ़ने की समस्या आम हो गई है। Uric Acid के स्तर बढ़ने पर कई गंभीर समस्या उत्पन्न हो जाती है।

जैसे जोड़ों में दर्द, सूजन और बैठने-उठने में परेशानी का सामना करना पड़ता है। Uric Acid को कंट्रोल में रखने के लिए खानपान और लाइफस्टाइल का ध्यान रखना चाहिए। शरीर में Uric Acid का स्तर कंट्रोल में रखने के लिए अखरोट का सेवन किया जा सकता है। अखरोट में मौजूद पोषक तत्व और गुण Uric Acid को कंट्रोल करने का काम करते हैं।

Eat walnuts to keep uric acid control, know the many benefits of consuming them

आइए जानते हैं Uric Acid बढ़ने के लक्षण और उपचार के बारे में

आमतौर पर शरीर में यूरिक एसिड का स्तर बढ़ने पर जोड़ों में दर्द, गठिया की समस्या और सूजन आदि हो सकती है। मरीजों में शुरुआत में यूरिक एसिड बढ़ने के कोई खास लक्षण दिखाई नहीं देते हैं लेकिन जैसे-जैसे यह समस्या बढ़ती है इसके लक्षण भी दिखने शुरू हो जाते हैं। यूरिक एसिड बढ़ने पर पेशाब करने में दिक्कत जैसी परेशानियां बढ़ जाती हैं। यूरिक एसिड बढ़ने के ये लक्षण अगर आपको भी दिखाई देते हैं तो आपको तुरंत डॉक्टर की सलाह जरूर लेनी चाहिए-

Eat walnuts to keep uric acid control, know the many benefits of consuming them

जोड़ों में दर्द
किडनी से जुड़ी परेशानियां
हाथ और पैर की उंगलियों में सूजन
उंगलियों में दर्द

अखरोट के फायदे

यूरिक एसिड को कम करने के लिए रोजाना अखरोट का सेवन बहुत फायदेमंद माना जाता है। इसमें मौजूद गुण शरीर में यूरिक एसिड का स्तर कम करने में बहुत फायदेमंद माने जाते हैं। अखरोट में Antioxidants, Polyunsaturated Fatty Acids, Proteins और कई जरूरी विटामिंस पाए जाते हैं जो शरीर से यूरिक एसिड को निकालने में बहुत फायदेमंद होते हैं। इसका सेवन गठिया, जोड़ों में दर्द और सूजन की समस्या से जूझ रहे मरीजों के लिए भी फायदेमंद होता है। यूरिक एसिड बढ़ने पर आपको अखरोट का सेवन जरूर करना चाहिए।

Eat walnuts to keep uric acid control, know the many benefits of consuming them

अखरोट खाने से सेहत को ये फायदे मिलते हैं-

1. शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता और बीमारियों से लड़ने की क्षमता बढ़ाने के लिए रोजाना अखरोट खाना बहुत फायदेमंद होता है। इसमें फॉस्फोरस, पोटेशियम, ओमेगा-3 फैटी एसिड, कैल्शियम, मैग्नीशियम, विटामिन और फाइबर पाए जाते हैं।
2. अखरोट खाने से हार्ट से जुड़ी बीमारियों का खतरा कम होता है। इसमें मौजूद मोनोअनसैचुरेटेड, पॉलीअनसेचुरेटेड फैटी एसिड और पोटैशियम जैसे पोषक तत्व हार्ट के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं। अखरोट खाने से आपके शरीर का कोलेस्ट्रॉल का स्तर कम होता है और ब्लड प्रेशर नियंत्रित रहता है।

Eat walnuts to keep uric acid control, know the many benefits of consuming them
3. पाचन तंत्र को मजबूत रखने और पाचन से जुड़ी समस्याएं जैसे कब्ज और पेट में गैस की समस्या में भी अखरोट खाना बहुत फायदेमंद होता है। इसमें फाइबर की पर्याप्त मात्रा पायी जाती है जो पाचन तंत्र को बेहतर बनाने के लिए बहुत फायदेमंद है।
4. वजन कम करने के लिए भी डाइट में अखरोट शामिल करना बहुत फायदेमंद होता है। इसमें मौजूद फाइबर की वजह से आपको भूख कम लगती है और बार-बार कुछ खाने की क्रेविंग नहीं होती है।
5. गर्भवती महिलाओं के लिए अखरोट का सेवन बहुत फायदेमंद होता है। इसे खाने से शरीर की प्रतिरोधक क्षमता बेहतर बनी रहती है और शरीर में जरूरी पोषक तत्वों की आपूर्ति होती रहती है।
6. डायबिटीज के मरीजों के लिए अखरोट का सेवन बहुत फायदेमंद माना जाता है।

Eat walnuts to keep uric acid control, know the many benefits of consuming them

रोजाना सीमित मात्रा में अखरोट खाने से आपको यूरिक एसिड कंट्रोल करने में और अन्य कई समस्याओं में फायदा मिलता है। लेकिन हमेशा अखरोट का सेवन सीमित मात्रा में ही करना चाहिए। ज्यादा मात्रा में अखरोट खाने से पेट में गर्मी होती है और इसके कई नुकसान भी होते हैं। रोजाना खाली पेट 2 से 3 अखरोट सुबह के समय खाने से आपका यूरिक एसिड कंट्रोल हो सकता है।