भारत

फेक न्यूज से निपटने को ECI का बड़ा कदम,‘मिथक बनाम वास्तविकता रजिस्टर’…

चुनाव आयोग (ECI) ने लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Elections) के दौरान फेक न्यूज से निपटने के लिए मंगलवार को ‘मिथक बनाम वास्तविकता रजिस्टर’ लॉन्च किया।

Lok Sabha Election 2024: चुनाव आयोग (ECI) ने लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Elections) के दौरान फेक न्यूज से निपटने के लिए मंगलवार को ‘मिथक बनाम वास्तविकता रजिस्टर’ लॉन्च किया।

इस पहल का उद्देश्य चुनावी प्रक्रिया को गलत सूचना से बचाना और मतदाताओं को सटीक जानकारी देने के लिए चुनाव आयोग (Election Commission) के प्रयासों में एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर है।

मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने चुनाव आयुक्तों ज्ञानेश कुमार और सुखबीर सिंह संधू के साथ निर्वाचन सदन, नई दिल्ली में Launch किया गया।

‘मिथक बनाम वास्तविकता रजिस्टर’ चुनाव आयोग (Election Commission) की आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से जनता के लिए उपलब्ध है।

‘मिथक बनाम वास्तविकता रजिस्टर’ चुनाव के दौरान प्रसारित मिथकों और झूठ को दूर करने के लिए तथ्यात्मक जानकारी के एक व्यापक भंडार के रूप में कार्य करता है। इसे उपयोगकर्ता के अनुकूल डिज़ाइन किया गया है।

यह EVM, VVPAT, मतदाता सूची, मतदाता सेवाओं, चुनावों के संचालन आदि को लेकर मिथकों और गलत सूचनाओं के क्षेत्रों को कवर करता है।

यह रजिस्टर पहले से ही उजागर चुनाव संबंधी फर्जी जानकारी, Social Media Platform पर प्रसारित होने वाले संभावित मिथक, महत्वपूर्ण विषयों पर अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न की सटीक जानकारी उपलब्ध कराता है।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker