झारखंड

झारखंड की 4 लोकसभा सीट पर चुनाव की अधिसूचना जारी, 25 अप्रैल तक…

झारखंड में अनुसूचित जनजाति (Scheduled Tribe) के लिए आरक्षित तीन एवं अनुसूचित जाति (Scheduled Caste) के लिए आरक्षित एक लोकसभा सीट के लिए नामांकन (Enrollment) की प्रक्रिया शुरू हो गई।

Election Notification : झारखंड (Jharkhand) की चार लोकसभा सीटों (Lok Sabha Seat) पर चुनाव (Election) के लिए निर्वाचन आयोग (Election Commission) की ओर से गुरुवार को अधिसूचना (Notification) जारी कर दी गई है।

इसके साथ ही झारखंड में अनुसूचित जनजाति (Scheduled Tribe) के लिए आरक्षित तीन एवं अनुसूचित जाति (Scheduled Caste) के लिए आरक्षित एक लोकसभा सीट के लिए नामांकन (Enrollment) की प्रक्रिया शुरू हो गई।

25 अप्रैल तक नामांकन दाखिल कर सकेंगे। 26 अप्रैल को नामांकन पत्रों की जांच की जाएगी।

नामांकन वापस लेने की अंतिम तारीख 29 अप्रैल है। नामांकन दाखिल कर चुके लोग अगर नाम वापस लेना चाहें, तो इस तारीख तक अपना नाम वापस ले सकेंगे।

Jharkhand में 4 लोकसभा सीटों पर 13 मई को मतदान होगा। उस समय पूरे देश में चौथे चरण का मतदान चल रहा होगा। राज्य की 4 लोकसभा सीटों पर वोट (Vote) होना है, जिसमें सिंहभूम (ST), खूंटी (ST), लोहरदगा (ST) और पलामू (SC) लोकसभा शामिल हैं।

सिंहभूम (ST) लोकसभा सीट से BJP ने मधु कोड़ा (Madhu Koda) की पत्नी और पूर्व Congress सांसद गीता कोड़ा (Geeta Koda) को चुनाव मैदान में उतारा है।

उनके मुकाबले INDIA गठबंधन से JMM ने जोबा मांझी (Joba Manjhi) को अपना उम्मीदवार बनाया है। इन दोनों के बीच में चित्रसेन सिंकू (Chitrasen Shinku) भी चुनाव लड़ रहे हैं।

खूंटी में फिर अर्जुन मुंडा बनाम कालीचरण मुंडा

खूंटी (ST) सीट से भाजपा ने एक बार फिर अर्जुन मुंडा (Arjun Munda) को अपना उम्मीदवार बनाया है।

वहीं, कांग्रेस ने पिछले बार के उम्मीदवार कालीचरण मुंडा (Kalicharan Munda) को ही मैदान में अर्जुन मुंडा के मुकाबले उतारा है। मुंडा ने वर्ष 2019 के लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Election) में बहुत कम अंतर से कालीचरण मुंडा को पराजित किया था।

लोहरदगा (ST) सीट पर भाजपा ने समीर उरांव को अपना उम्मीदवार बनाया है, तो कांग्रेस पार्टी ने सुखदेव भगत को टिकट दिया है।

वहीं, पलामू (SC) संसदीय सीट पर भाजपा ने लगातार दो बार से चुनाव जीत रहे पूर्व IPS ऑफिसर वीडी राम को टिकट दिया है।

विपक्षी गठबंधन की ओर से राष्ट्रीय जनता दल (राजद) ने ममता भुइयां को टिकट दिया है। सिंहभूम (ST) लोकसभा सीट पर पिछली बार गीता कोड़ा ने कांग्रेस के टिकट पर जीत दर्ज की थी।

इस बार वह भाजपा के टिकट पर चुनाव लड़ रहीं हैं। बाकी तीन लोकसभा सीटों खूंटी (ST), लोहरदगा (ST) और पलामू (SC) पर BJP के उम्मीदवारों ने जीत दर्ज की थी।

चार लोकसभा क्षेत्र में कुल 63,99,582 मतदाता अपने मताधिकार का इस्तेमाल करेंगे। इनमें 32,12,549 पुरुष, 31,86,991 महिला और 42 थर्ड जेंडर वोटर हैं। सबसे ज्यादा 33 थर्ड जेंडर वोटर सिंहभूम (ST) लोकसभा क्षेत्र में हैं।

इन चार लोकसभा क्षेत्रों में कुल 23 विधानसभा क्षेत्र के मतदाता अपने मताधिकार का इस्तेमाल करेंगे। पलामू (SC) लोकसभा क्षेत्र में सबसे ज्यादा 22,27,365 मतदाता हैं।

मतदाताओं के मामले में सिंहभूम (ST) सीट दूसरे नंबर पर है। यहां मतदाताओं की संख्या 14,32,934 है। इसके बाद लोहरदगा (ST) का नंबर आता है, जहां कुल 14,27,022 वोटर हैं।

इन चार लोकसभा क्षेत्रों में सबसे कम मतदाता खूंटी (ST) में हैं। यहां मतदाताओं की संख्या 13,12,261 है।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker