बिजनेस

देशभर के बैंकों के कर्मचारी इस दिन करेंगे हड़ताल, जल्द निपटा लें जरूरी काम

नई दिल्ली: डिजिटल बैंकिंग (Digital Banking) के दौर में बैंकिंग संबंधी कामकाज के लिए अगर आपको बैंक जाना जरूरी है, तो यह आपके काम की खबर है। दरअसल 19 नवंबर को देशभर के बैंकों के कर्मचारी हड़ताल पर रह सकते हैं।

(Bank strike) अखिल भारतीय बैंक कर्मचारी संघ (AIBEA) ने एक दिन के देशव्यापी हड़ताल का आह्वान किया है। बैंक ऑफ बड़ौदा (Bank Of Baroda) ने यह जानकारी दी।

बैंक ऑफ बड़ौदा ने रेग्युलेटरी फाइलिंग में बताया कि AIBEA के महासचिव ने भारतीय बैंक संघ (IBA) को एक दिन के हड़ताल का नोटिस दिया है।

The Best Banks in the World in 2021 According to the Global Finance Rating

ATM सर्विस भी हो सकती है प्रभावित

19 नवंबर, 2022 शनिवार पड़ रहा है। हर महीने के दूसरे चौथे शनिवार को बैंक वैसे ही बंद रहता है। लेकिन इस महीने के तीसरे शनिवार को भी हड़ताल के चलते बैंकिंग सेवाएं प्रभावित होंगी।

एक तो शनिवार को बैंक हड़ताल पर रहेंगे तो अगले ही दिन रविवार होने के चलते छुट्टी है। ऐसे में बैंक ATM पर दो दिनों तक कैश की कमी का सामना आम लोगों को करना पड़ सकता है।

Banking Frauds Certification for RCU/ FCU Teams - Indiaforensic

बैंक कर्मचारी अपनी कई मांगों को लेकर हड़ताल पर जा रहे हैं. जिसमें प्रमुख है बैंक यूनियन में एक्टिव बैंकरों के खिलाफ की जा रही कार्रवाई।

बैंक यूनियन का कहना है कि बैंकरों को जानबूझकर टारगेट किया जा रहा है। बैंक यूनियन (Bank Union) से जुड़े बैंकरों की छंटनी की जा रही या फिर उन्हें बर्खास्त किया जा रहा है।

महंगा हुआ एटीएम का इस्तेमाल, अब और ढीली होगी जेब, बैंकों ने बढ़ाया सर्विस चार्ज और टैक्स - ATM uses is now expensive because banks increased service charge and tax Jagran Special

जानें क्या कहा गया नोटिस में

इस नोटिस में बताया गया है कि उनके सदस्य 19 नवबंर को हड़ताल पर जाने का प्रस्ताव रखा है। बैंक ने कहा कि हड़ताल वाले दिन में बैंक की शाखाओं में कामकाज जारी रखने के लिए आवश्यक कदम उठाया जा रहा है, लेकिन हड़ताल होने पर उस दिन बैंकिंग सेवाएं प्रभावित रह सकती है।

इससे पहले अक्टूबर में, AIBEA के जनरल सेक्रेटरी सीएच वेंकटचलम ने एक बयान में कहा था कि “यूनियन में सक्रिय रहने वाले बैंकरों को निशाना बनाकर उत्पीड़न किए जाने के विरोध में उनके सदस्य हड़ताल करेंगे।”

Bank strike: SBI to Bank of Baroda, services at these banks to be hit across India today | Business News – India TV

उन्होंने कहा था, “हाल ही में ऐसे बैंकरों पर हमले न केवल बढ़े हैं, बल्कि उनके खिलाफ उठाए जा रहे सभी कदमों में एक तरफ की समानता दिख रही है।

न्यूज एजेंसी आईएएनएस की एक रिपोर्ट के मुताबिक वेंकटचलम ने सदस्यों से कहा, “इन हमलों में एक साजिश है। पागलपन का भी कोई न कोई तरीका होता है। इसलिए, हमें AIBEA के स्तर पर इन हमलों का विरोध, जवाबी कार्रवाई और प्रतिकार करना होगा।”

वेंकटचलम का दावा है कि AIBEA यूनियन के सदस्य बैंकरों की हाल में सोनाली बैंक, MUFG बैंक, फेडरल बैंक और स्टैंडर्ड चार्टर्ड सहित कई बैंकों से बर्खास्तगी/छंटनी की गई है।

उन्होंने कहा कि 3,300 से अधिक क्लर्क कर्मचारियों को एक स्टेशन से दूसरे स्थान पर ट्रांसफर किया गया है, जो द्विपक्षीय समझौता और बैंक-स्तरीय समझौता का उल्लंघन है।

इस बीच, ऑल इंडिया बैंक ऑफिसर्स एसोसिएशंस (AIBOC) ने भी विदेशी बैंक, स्टैंडर्ड चार्टर्ड पर ह्यूमन रिसोर्स से जुड़े नियमों के उल्लंघन का आरोप लगाया है।

Bank Strike: Big Alert! Bank strike on November 19, ATM services will also be affected, deal with important work - Rightsofemployees.com

साथ ही उसने एक विस्तृत मेमोरंडम सौंपते बैंक के सीईओ से तत्काल इस मामले में उचित कदम उठाने की भी अपील की है।

यूनियन ने यह भी आरोप लगाया कि बैंक कई बार याद दिलाने के बावजूद एसोसिएशन ऑफ स्टैंडर्ड चार्टर्ड बैंक ऑफिसर्स (Association of Standard Chartered Bank Officers) (कोलकाता) को मान्यता देने में देरी कर रहा है।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker