जॉब्स

बिना एग्जाम के रेलवे में पाएं नौकरी, 10वीं पास उम्मीदवार करें आवेदन

भारतीय रेलवे(Indian Railways) अनेक पदों पर भर्ती के लिए अधिसूचना जारी की है। इस अधिसूचना के जरिए नॉर्थ फ्रंटियर रेलवे (NFR), रेलवे भर्ती सेल (RRC) ने कटिहार (KIR) और टीडीएच वर्कशॉप, अलीपुरद्वार (APDJ), रंगिया (RNY) वर्कशॉप और यूनिट्स में अप्रैंटिस के कुल 5 हजार 636 पदों पर भर्ती की जाएगी।

Indian Railways : भारतीय रेलवे (Indian Railways) अनेक पदों पर भर्ती के लिए अधिसूचना जारी की है।

इस अधिसूचना के जरिए नॉर्थ फ्रंटियर रेलवे (NFR), रेलवे भर्ती सेल (RRC) ने कटिहार (KIR) और टीडीएच वर्कशॉप, अलीपुरद्वार (APDJ), रंगिया (RNY) वर्कशॉप और यूनिट्स में अप्रैंटिस के कुल 5 हजार 636 पदों पर भर्ती की जाएगी।

10वीं पास उम्मीदवार भी आवेदन कर सकते हैं। इच्छुक उम्मीदवार ऑनलाइन आवेदन करने के लिए रेलवे की ऑफिशियल वेबसाइट nfr.indianrailways.gov पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। आवेदन करने की आखिरी तारीख 30 जून तय किया गया है।

योग्यता

न्यूनतम आवश्यक योग्यता के तहत छात्रों ने कक्षा 10वीं या 12वीं की परीक्षा न्यूनतम 50 फीसदी अंकों के साथ उत्तीर्ण की हो। उम्मीदवारों को किसी मान्यता प्राप्त संस्थान से संबंधित ट्रेड में आईटीआई कोर्स पास होना चाहिए।

आयु सीमा

आवेदन करने के लिए न्यूनतम आवश्यक आयु 15 वर्ष है और ऊपरी आयु सीमा 24 वर्ष है। आयु की गणना का आधार 1 मई, 2022 रखा गया है।

रिजर्व कैटेगरी में अधिकतम उम्र सीमा में OBC वर्ग के अभ्यर्थी को 3 वर्ष और SCST वर्ग के अभ्यर्थी को 5 वर्ष की छूट दी गई है। मैट्रिक और ITI दोनों पाठ्यक्रमों में उम्मीदवारों द्वारा प्राप्त प्रतिशत अंकों का औसत लेकर मेरिट लिस्ट तैयार की जाएगी।

आवेदन शुल्क

भारतीय रेलवे एनएफआर अपरेंटिस पदों के लिए आवेदन करने के लिए आवेदन शुल्क 100 रुपये है। उम्मीदवार ऑनलाइन भुगतान विधियों जैसे डेबिट कार्ड, UPI, आदि के माध्यम से भुगतान कर सकते हैं।

महिलाओं को इन पदों पर अप्लाई करने के लिए कोई आवेदन शुल्क नहीं देना होगा। इसके अलावा ST/SC उम्मीदवारों को भी एप्लिकेशन फीस में छूट दी गई है।

ऐसे करें आवेदन

  • उम्मीदवार रेलवे की आधिकारिक वेबसाइट nfr.indianrailways.gov.in पर जाएं।
  • होमपेज पर, अप्रेंटिस पंजीकरण लिंक देखें।
  • फॉर्म भरें, आयु प्रमाण और एक फोटो अपलोड करें।
  • इसे सबमिट करें और आवेदन फॉर्म डाउनलोड करें।
  • ऑफिशियल नोटिफिकेशन के लिए Click Here

https://nfr.indianrailways.gov.in/cris//uploads/files/1653892024646-Act%20App%20Notification%202020-23%20Final.pdf?ref=inbound_article?ref=inbound_article

सिलेक्शन प्रोसेस

योग्य कैंडिडेट का सिलेक्शन 10वीं की परीक्षा एवं निर्धारित ट्रेड में हासिल किए अंकों के आधार पर किया जाएगा। इसके लिए प्रत्येक वर्कशॉप और यूनिट में मेरिट लिस्ट बनाई जाएगी।

यह भी पढ़े: सेंट्रल यूनिवर्सिटी ऑफ राजस्थान में चल रही भर्ती, आखिरी तारीख 10 जून