करियर

Bihar की छात्राओं को मिलेगा 25 हजार रुपये, बस करना होगा ये काम

Bihar Government ने बिहार की छात्राओं को उच्च शिक्षा के लिए प्रोत्साहन राशि देनेका ऐलान किया है।

पटना : Bihar Government भारत सरकार की योजनाओं से प्रेरित होकर बिहार की छात्राओं को उच्च शिक्षा के लिए प्रोत्साहन राशि देनेका ऐलान किया है। वैसे तो Indian Government बेटियों की सुरक्षा एवं उच्चतर शिक्षा के लिए कई योजनाएं चला रही है।

जैसे भारत की बेटियों के लिए सरकार ‘बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ’ के तर्ज पर योजनाएं चला रही है। इन योजनाओं का सीधा प्रभाव देश की अनेक बेटियों के जीवन एवं उनकी शिक्षाओं पर पर रहा है।

इस योजनाओं के कारण बेटियां उच्चतर शिक्षा प्राप्त करने में सक्षम है क्योंकि उनकी सरकार उनके इस उच्चतर शिक्षा के लिए उनके साथ खड़ी है।

Girls of Bihar will get 25 thousand rupees, just have to do this workहन की राशि, यहां से करे ऑनलाइन आवेदन :

आइये जानते है बिहार सरकार की इस योजना के बारे में और कैसे मिलेगा 25 हज़ार रूपए

छात्राओं को मिलेगा 25 हजार रुपये

बिहार सरकार ने बिहार की छात्राओं को उच्च शिक्षा के लिए प्रोत्साहन के तौर पर के तौर पर 25-25 हजार रुपये देने का ऐलान किया है।

इस योजना का मकसद ज्यादा से ज्यादा छात्राओं का आगे पढ़ना है और पैसों के कारण उनकी पढ़ाई नहीं रुके इसलिए भी सरकार ने यह योजना शुरू की है।

इस योजना के तहत सरकार ग्रेजुएट होने वाली छात्राओं को 25-25 हजार रुपये प्रदान करती है। इस लाभ का फायदा किस तरह उठाया जा सकता है, इसके बारे में हम आपको बताते है।

छात्राओं के लिए योजना

Girls of Bihar will get 25 thousand rupees, just have to do this work

राज्य सरकार की ओर से लड़कियों के लिए बालिका स्नातक प्रोत्साहन योजना (Balika Snatak Protsahan Yojana) चलाई जा रही है। इस योजना में ग्रेजुएशन करने वाली छात्राओं को बिहार सरकार 25-25 हजार रुपये देती है। इस योजना के पीछे छात्राओं को आत्मनिर्भर बनाना है।

योजना के नियम के अनुसार, यह लाभ उन छात्राओं को ही मिलेगा जिन्होंने राज्य सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त और महाविद्यालय से ग्रेजुएशन किया हो। इस योजना का पैसा सीधे आपके खाते में आए इसके लिए आपको रजिस्ट्रेशन कराना होगा।

ग्रेजुएट होना जरूरी

Girls of Bihar will get 25 thousand rupees, just have to do this work

ई-कल्याण की वेबसाइट www.edudbt.bih.nic.in पर जाएं और यहां Link 1 For student registration and login only पर क्लिक करके ऑनलाइन आवेदन कर लें। आवेदन करने के लिए 25 अप्रैल 2018 के बाद का ग्रेजुएट होना जरूरी है।

फॉर्म भरते समय जरूरी डॉक्यूमेंट्स जैसे आधार कार्ड, बैंक की पासबुक, पासपोर्ट साइज फोटो, पते के लिए कोई भी आईडी, ग्रेजुएशन की मार्कशीट को स्कैन कराकर अपने पास रखें।

यह भी पढ़ें : Amul ने दिया अपने ग्राहकों को दिया झटका, 2 रूपए प्रति लीटर महंगी हुई दूध

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker