करियरबिहार

BPSC की परीक्षा देने वालों के लिए खुशखबरी, शुरू हो चुका है रजिस्ट्रेशन, यहां से करें Apply

पटना: BPSC की परीक्षा देने वालों के लिख खुशखबरी है। बिहार लोक सेवा आयोग (BPSC) ने प्रारंभिक परीक्षा (Preliminary Examination) के लिए रजिस्ट्रेशन (Registration) शुरू कर दिया है।

रजिस्ट्रेशन का कार्य 25 नवंबर से आरंभ हो चुका है। ऐसे में इच्छुक अभ्यर्थी आवेदन कर सकते हैं। इसकी आखिरी तिथि 20 दिसंबर तक निर्धारित की गई है। रजिस्ट्रेशन कराने के लिए विद्यार्थी bpsc.bih.nic.in के माध्यम से प्रारंभिक परीक्षा के लिए आवेदन कर सकते हैं।

इस तरह करा सकते हैं रजिस्ट्रेशन

BPSC की आधिकारिक साइट bpsc.bih.nic.in पर जाएं।
होम पेज पर उपलब्ध BPSC 68वीं प्रारंभिक परीक्षा 2022 लिंक (Link) पर क्लिक करें।
लॉगिन डिटेल्स (Login Details) दर्ज करें और सबमिट पर क्लिक करें।
आवेदन पत्र भरें और आवेदन शुल्क (Application Fee) का भुगतान करें।
एक बार हो जाने के बाद सबमिट (Submit) पर क्लिक करें।
आपका आवेदन जमा कर दिया गया है।
पेज को डाउनलोड (Download) करें और आगे की आवश्यकता के लिए इसकी एक हार्ड कॉपी अपने पास सुरक्षित रखें।

इतने पदों के लिए होगी भर्ती

यह भर्ती प्रक्रिया के तहत कुल 281 पदों पर भर्ती की जायेगी। आवेदन शुल्क सामान्य वर्ग के लिए 600- रुपये और बिहार अनुसूचित जाति (Bihar SC) और अनुसूचित जनजाति (ST) के उम्मीदवारों के लिए 150- रुपये है। भुगतान डेबिट कार्ड (Debit Card), क्रेडिट कार्ड (Credit Card) या नेट बैंकिंग (Net Banking) के माध्यम से ऑनलाइन (Online) करना होगा।

इस 68वीं BPSC के लिए वैकेंसी (Vaccancy) के तहत आवेदन करने वाले उम्मीदवारों के पास किसी मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी और संस्थान से ग्रेजुएशन (Graduation) की डिग्री होनी चाहिए। कैंडिडेट (Candidate) की उम्र 20 साल से ज्यादा हो।

पुरुष उम्मीदवारों के लिए आयु सीमा 37 साल है, जबकि महिलाओं के लिए अधिकतम आयु 40 साल है। बता दें कि इस परीक्षा में सामान्य अध्ययन से जुडे़ सवाल पूछे जाएंगे।

सभी सवाल ऑब्जेक्टिव (Objective) और मल्टीपल च्वॉइस (Multiple Choice) के होंगे। कुल 150 प्रश्न (Questions) होंगे और इस परीक्षा की अवधि दो घंटे की होगी। परीक्षा में नेगेटिव मार्किंग (Negative Marking) भी होगी।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker