टेक्नोलॉजी

दस्तावेज छिपाने के लिए Attorney-Client विशेषाधिकार का दुरुपयोग कर रहा Google: DOJ

मीडिया रिपोर्ट्स में इसकी जानकारी दी गई है

सैन फ्रांसिस्को: यूएस डिपार्टमेंट ऑफ जस्टिस (डीओजे) ने टेक दिग्गज गूगल पर अपने कर्मचारियों को कानूनी विवादों के मामलों में कानूनी सलाह के लिए झूठे अनुरोधों का उपयोग करके व्यावसायिक संचार को खोज से बचाने के लिए प्रशिक्षण देने का आरोप लगाया है। मीडिया रिपोर्ट्स में इसकी जानकारी दी गई है।

डीओजे ने तकनीकी दिग्गज के खिलाफ अपने अविश्वास मामले की देखरेख करने वाले न्यायाधीश से कहा कि गूगल कर्मचारियों को इन-हाउस वकीलों को लिखित संचार में जोड़ने, प्रतिनिधि-ग्राहक विशेषाधिकार लेबल लागू करने और आवश्यकता न होने पर भी कानूनी सलाह के लिए अनुरोध करने का निर्देश देता है।

एनगेजेट की रिपोर्ट ने मंगलवार को एक्सियोस का हवाला देते हुए रिपोर्ट किया, विभाग अब न्यायाधीश से मामले के लिए प्रासंगिक व्यावसायिक दस्तावेजों को छिपाने के लिए अटॉर्नी-क्लाइंट विशेषाधिकार का दुरुपयोग करने के अपने व्यापक और जानबूझकर प्रयासों के लिए कंपनी को मंजूरी देने के लिए कह रहा है।

कथित तौर पर नए कर्मचारियों को इस बात पर चर्चा किए बिना अभ्यास का पालन करने के लिए निर्देशित किया जाता है कि क्या इसका उपयोग केवल तभी किया जाना चाहिए जब कानूनी सलाह की वास्तव में आवश्यकता हो।

इसके अलावा, गूगल ने कथित तौर पर विभाग के (और अन्य अधिकारियों के) अविश्वास मामलों के लिए खोज वितरण को संभालने वाली टीमों को समान प्रशिक्षण प्रदान किया।

गूगल ने विशेष रूप से उन टीमों को राजस्व-साझाकरण समझौतों और मोबाइल एप्लिकेशन वितरण समझौतों वाले किसी भी लिखित संचार के लिए अभ्यास का पालन करने के लिए कहा कि प्रस्तुति के आधार पर डीओजे को इसके संक्षिप्त में शामिल किया गया।

वे समझौते मामले के केंद्र में हैं। रिपोर्ट में कहा गया है कि डीओजे ने गूगल पर अपने 2020 एंटीट्रस्ट मुकदमे में खोज और खोज से संबंधित विज्ञापन पर अनुचित एकाधिकार रखने का आरोप लगाया था।

इसने एंड्रॉइड डिवाइस निर्माताओं के लिए इसकी शर्तों पर भी सवाल उठाया, जो उन्हें गूगल ऐप्स को प्री-लोड करने के लिए मजबूर करते हैं और गूगल को डिफॉल्ट खोज इंजन के रूप में सेट करते हैं।

डीओजे के अनुसार, हजारों गूगल दस्तावेजों में कानूनी जोड़ना या कानूनी सलाह के लिए [अटॉर्नी] जोड़ना जैसे कथन दिखाई देते हैं। इन ईमेल में सलाह के लिए कोई विशिष्ट अनुरोध नहीं था और वकील शायद ही कभी उनका जवाब देते थे।

संक्षेप में, विभाग ने कहा कि यह प्रथा पूरी कंपनी में व्याप्त है और इसका उपयोग अल्फाबेट के सीईओ सुंदर पिचाई द्वारा भी किया जा रहा है।

डीओजे अब अदालत से कह रहा है कि वह गूगल के आचरण को स्वीकृत के रूप में रखे और उसे तुरंत सभी रोके गए या संशोधित ईमेल प्रस्तुत करने का आदेश दें, जहां किसी भी वकील ने कानूनी सलाह के लिए कथित अनुरोध का जवाब नहीं दिया।

गूगल के प्रवक्ता जूली टैरालो मैकएलिस्टर ने एक्सियोस को भेजे गए एक बयान में कंपनी का बचाव किया, हालांकि, आरोपों को बिल्कुल गलत बताया।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker