टेक्नोलॉजी

जल्द ही आपकी कलाई पर सजेगी Google Pixel Watch

गूगल ने ऑफिशियल तौर पर इसके फीचर अभी तक नहीं बताएं है

नई दिल्ली: डिजिटली दुनिया ने लोगों का काम इतना आसान बना दिया है कि अब वे विभिन्न तरह के गैजेट को धड़ल्ले से चला रहे हैं। गांव हो या शहर हर जगह लोग इसका इस्तेमाल कर रहे हैं।

इसी का परिणाम है कि अलग-अलग गैजेट्स आज के समय सुर्खियों में हैं। इसमें शामिल है गूगल पिक्सल वॉच (Google Pixel Watch)। यह पिछले कई सप्ताह से सुर्खियों में बना हुआ है।

गूगल सीईओ सुंदर पिचाई (Google CEO Sundar Pichai) पहले ही इशारा कर चुके हैं कि पहली गूगल स्मार्टवॉच गूगल क/ड 2000 के इवेंट में लॉन्च की जाएगी।

यह आयोजन 11 और 12 मई को प्रस्तावित है। वॉच की लॉन्चिंग की तिथि जिस तरह पास आ रही है, वैसे-वैसे इसके फीचर आदि की जानकारी भी तेजी से साझा की जाने लगी है।

हालांकि गूगल ने ऑफिशियल तौर पर इसके फीचर अभी तक नहीं बताएं है। फिर भी हम आपको इसके फीचर्स के कुछ जानकारी बताने जा रहे हैं।

जल्द ही आपकी कलाई पर सजेगी Google Pixel Watch

डिजाइन पर विशेष ध्यान

इसके डिजाइन पर विशेष ध्यान दिया गया है। पिक्सल वॉच की डिजाइन, इसके सर्कुलर डायल और प्रौपराइटर स्ट्रिप्स की झलक पहले ही मिल चुकी है।

बैटरी की बात करें तो इसमें 300 एमएचए की बैटरी मिल सकती है और यह सेल्युलर कनेक्टिविटी ऑप्शन में आ सकती है।

जल्द ही आपकी कलाई पर सजेगी Google Pixel Watch

तीन मॉडल में आने की संभावना

वेबसाइट ने गूगल पिक्सल वॉच को मॉडल नंबर GWT9R, GBZ4S और GQF4C के साथ तीन अलग वैरिएंट में लिस्ट किया है।

इनमें ब्लूटूथ v5.2 कनेक्टिविटी मिलती है। स्मार्टवॉच में लेटेस्ट वर्जन RWD7 के बजाय सॉफ्टवेयर वर्जन नंबर RWD5.211104.001 के साथ लिस्ट किया गया है।

जल्द ही आपकी कलाई पर सजेगी Google Pixel Watch

वॉच में मिल सकते हैं ये फीचर्स?

वहीं, अगर फीचर्स की बात करें तो रेंडर्स से कुछ ट्रैकर्स का पता चला है। इसमें मैप्स इंटीग्रेशन, हार्ट रेट मॉनिटरिंग और स्टेप काउंटर शामिल हैं।

फीचर लिस्ट में SPO2 (ऑक्सीजनेशन) ट्रैकिंग, स्लीप एपनिया डिटेक्शन, स्लीप एनालिसिस, हार्टबीट अलर्ट, रिकवरी टाइम मॉनिटरिंग, स्ट्रेस ट्रैकिंग, पेयरिंग मेडिकल डिवाइसेज और जिम इक्विपमेंट, रेप डिटेक्शन और कैलोरी ट्रैकिंग भी होंगे।

लीक रेंडर को देखकर लग रहा है कि गूगल जल्द ही अपने इस डिवाइस को Google Store पर लिस्ट करने के लिए तैयार है और अब इस पर वॉच के लिए अलग से एक सेक्शन होगा।

इसके बाद सभी को Google I/O का इंतजार है। उम्मीद की जा रही है कि इस इवेंट में कंपनी Pixel Watch को पेश कर सकती है।

Google I/O का आयोजन 11-12 मई को होगा। साथ ही कंपनी इस समय के आसपास Pixel 6a की घोषणा भी कर सकती है।

हालांकि, कंपनी की ओर से अभी इसको लेकर कोई जानकारी नहीं दी गई है। आगे आने वाले दिनों में Google अपने अपकमिंग वॉच के स्पेसिफिकेशन का खुलासा कर सकता है।