खेल

IPL में मुंबई इंडियंस में लौटने के लिए हार्दिक पांड्या तैयार, साल 2015 में…

Hardik Pandya : इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) में गुजरात टाइटन्स को अपने नेतृत्व में खिताब दिलाने वाले हार्दिक पांड्या मुंबई इंडियंस (Hardik Pandya In Mumbai Indians) में लौटने के लिए तैयार हैं, जहां उन्होंने 2015 में अपने IPL करियर की शुरुआत की थी।

ईएसपीएनक्रिकइंफो (Espncricinfo) के अनुसार, यह सौदा पूरी तरह से नकद में किया गया है, जिसमें मुंबई को हार्दिक के वेतन के रूप में 15 करोड़ रुपये (लगभग 1.8 मिलियन डॉलर) और टाइटन्स को एक अज्ञात हस्तांतरण शुल्क का भुगतान करना होगा। हार्दिक को ट्रांसफर शुल्क का 50% तक लाभ मिलेगा

अगर यह सौदा होता है तो यह संभवत: आईपीएल इतिहास का सबसे बड़ा खिलाड़ी सौदा होगा। हालाँकि किसी भी फ्रेंचाइजी ने अभी तक ट्रेड पर कोई सार्वजनिक टिप्पणी नहीं की है।

मुंबई के लिए सबसे बड़ी चुनौती ट्रेड के लिए पर्याप्त धनराशि रखना है। पिछली नीलामी के बाद, मुंबई के पास केवल 0.05 करोड़ रुपये (लगभग 6000 डॉलर) बचे थे।

आगामी नीलामी के लिए फ्रेंचाइजी को अपने पर्स में 5 करोड़ रुपये (लगभग 600,000 डॉलर) अतिरिक्त मिलेंगे। इसका मतलब केवल यह है कि मुंबई को हार्दिक ट्रेड को खत्म करने के लिए खिलाड़ियों को रिलीज करने की जरूरत है। प्रतिधारण की समय सीमा 26 नवंबर को शाम 4 बजे समाप्त हो रही है।

टाइटंस ने दो सीज़न में दूसरी बार IPL फाइनल में जगह बनाई

हार्दिक ने 2022 में टाइटन्स को खिताब दिलाया, जो कि IPL में उनका पहला सीज़न था, और राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ फाइनल में प्लेयर ऑफ़ द मैच थे।

2023 में, टाइटंस ने दो सीज़न में दूसरी बार IPL फाइनल में जगह बनाई, जहां वे चेन्नई सुपर किंग्स से हार गए। दोनों सीज़न में हार्दिक के नेतृत्व में टाइटंस लीग चरण में अंक तालिका में शीर्ष पर रही थी।

टाइटंस के साथ अपने दो सीज़न के कार्यकाल में, हार्दिक ने 30 पारियों में 41.65 की औसत और 133.49 की स्ट्राइक रेट के साथ 833 रन बनाए। उन्होंने 8.1 की इकोनॉमी से उनके लिए 11 विकेट लिए। हार्दिक फिलहाल घायल हैं, उन्हें भारत के वनडे विश्व कप अभियान के दौरान टखने में चोट लगी थी।

यदि यह ट्रेड होता है, तो आर अश्विन के पंजाब किंग्स से दिल्ली कैपिटल्स में स्थानांतरित होने के बाद हार्दिक तीसरे कप्तान बन जाएंगे। 2020 में राजस्थान रॉयल्स ने अजिंक्य रहाणे को भी कैपिटल्स में ट्रेड किया था।

जब वैश्विक फंड मैनेजर सीवीसी कैपिटल पार्टनर्स (CVC Capital Partners) के स्वामित्व वाली टाइटन्स फ्रेंचाइजी 2021 में अस्तित्व में आई, तो उन्हें मेगा नीलामी से पहले अन्य फ्रेंचाइजी द्वारा जारी पूल से तीन खिलाड़ियों को चुनने की अनुमति दी गई थी।

टाइटंस ने हार्दिक और अफगानिस्तान के ऑलराउंडर राशिद खान (Allrounder Rashid Khan) को 15-15 करोड़ रुपये में साइन किया, जबकि शुभमन गिल को 7 करोड़ रुपये में तीसरी बार चुना गया।

हार्दिक को अंततः 2022 की मेगा नीलामी से पहले रिलीज़ कर दिया गया

यह मुंबई था, जहां हार्दिक ने अपने IPL  करियर की शुरुआत की और खेल के सर्वश्रेष्ठ ऑलराउंडरों में से एक बन गए। 2015 में एक अनकैप्ड खिलाड़ी के रूप में 10 लाख रुपये में खरीदे गए हार्दिक 2015, 2017, 2019 और 2020 में मुंबई के खिताब जीतने वाले सीज़न का हिस्सा थे।

2021 तक हर नीलामी से पहले मुंबई द्वारा बरकरार रखे जाने के बाद, हार्दिक को अंततः 2022 की मेगा नीलामी से पहले रिलीज़ कर दिया गया, जो एक आश्चर्यजनक फैसला था।

मुंबई को उस वर्ष केवल चार खिलाड़ियों को बनाए रखने की अनुमति थी और उन्होंने रोहित शर्मा, जसप्रीत बुमराह, सूर्यकुमार यादव और कीरोन पोलार्ड को रखने का फैसला किया, जिससे टाइटन्स (Titans) के लिए हार्दिक को अपने कप्तान के रूप में साइन करने का मार्ग प्रशस्त हुआ।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker