खुद को रखना चाहते हैं हेल्दी तो न करें बादाम का अधिक सेवन, जानें कितना खाना होगा उचित

अधिक बादाम खाने से दवाईयां नहीं करेंगी असर, बादाम शरीर के लिए बहुत पौष्टिक होता है

नई दिल्ली: खुद को हेल्दी और दिमाग को तेज करने के लिए लोगों को अक्सर बादाम खाते देखा जाता है। ऐसे में अधिक मात्रा में बादाम लेना आपकी सेहत के लिए नुकसान दायक साबित हो सकता है। आज हम आपको बादाम को खाने का सही तरीका और उसकी सही मात्रा के बारे में बताएंगे।

जिनका यूज कर आप खुद को बादाम से होने वाले नुकसान से ही नहीं बच पाएंगे बल्कि बादाम आपको पहले से अधिक फायदा पहुंचाएंगे।

एक दिन में कितना खाएं बादाम

फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन (FDA) की स्टडी के मुताबिक जो लोग फिजिकली फिट हैं और किसी बीमारी से पीड़ित नहीं हैं, उन्हें दिन भर में 40 ग्राम से ज्यादा बादाम नहीं खाने चाहिए। वहीं, कोशिश करें कि इसे भिगोकर ही खाएं क्योंकि इससे बादाम में पाए जाने वाले फाइबर को पचाना आसान हो जाता है।

ये हैं ज्यादा बादाम खाने के नुकसान

अधिक बादाम खाने से दवाईयां नहीं करेंगी असर। बादाम शरीर के लिए बहुत पौष्टिक होता है। इसमें अच्छी मात्रा में मैग्नीशियम पाया जाता है। 3 से 4 बादाम में 0.6mg मैग्नीशियम होता है, जबकि आपको शरीर को रोजाना 1.8 से 2.3mg मैग्नीशियम की जरुरत होती है।

अगर आप इससे अधिक बादाम खाते हैं तो आपके शरीर पर दवाइयों के असर पर फर्क पड़ सकता है। वहीं आपके खून में अधिक मात्रा में मैग्नीशियम एंटाएसिड, लैक्सेटिव, ब्लड प्रेशर की दवाइयों और कई एंटीबायोटिक्स जैसे एंटीसाइकोटिक ड्रग्स का असर कम कर सकती है।

खुद को रखना चाहते हैं हेल्दी तो न करें बादाम का अधिक सेवन, जानें कितना खाना होगा उचित

बादाम खाने से बढ़ता है वजन

बादाम में भारी मात्रा में कैलोरिज और फैट मौजूद होता है। 3 से 4 बादाम में 168 कैलोरिज और 14ग्राम फैट होता है। वहीं, अगर आप मुट्ठीभर बादाम रोजाना खाते हैं तो आप लगभग 500 से अधिर कैलोरिज और 40 से 50 ग्राम फैट ले रहे हैं। इसके अलावा भी आप दिनभर में कैलोरीज वाली चीजों का इस्तेमाल करते हैं तो आपका वजन बढ़ना मुमकिन है।

पेट की समस्या पैदा कर सकता है बादाम का अधिक सेवन

बादाम पेट के लिए भी लाभदायक होता है। एक मुट्ठी बादा में करीब 170 ग्राम फाइबर होता है। आपके शरीर को रोजाना सिर्फ 25 से 40 ग्राम फाइबर की जरुरत होती है। इसलिए आपको रोजाना सिर्फ 3 से 4 बादाम खाने की जरूरत है।

अगर आप इससे अधिक बादाम खाते हैं तो आपको लूज मोशन्स और कब्ज की समस्या हो सकती है। बता दें कि पेट में ब्लोटिंग से इन बीमारियों की शुरुआत होगी। अगर आप ज्यादा बादाम खाते हैं तो आपको ज्यादा पानी पीने की जरूरत

ज्यादा बादाम दे सकता है विटामिन की ओवरडोज

विटामिन ई बालों और त्वचा के लिए लाभदायक होता है। ये शरीर में एंटीऑक्सीडेंट्स को सुरक्षित रखने का काम करता है। 3 से 4 बादाम में आपको 7.4एमजी विटामिन ई मिल जाता है।

इसके अलावा आप दिन भर में अंडा, पालक, अनाज आदि सब से भी इस विटामिन ई को लेते हैं। 4 से 13 साल के बच्चों को 300 से 600एमजी और 14 से ज्यादा उम्र के लिए 800 से 1000 एमजी विटामिन ई की जरुरत होती है। कुल मिलाकर इस मात्रा से ज़्यादा विटामिन ई आलस, सिर दर्द, डायरिया, खराब आंखों का कारण बन सकता है।

 

हम एक गैर-लाभकारी संगठन हैं। हमारी पत्रकारिता को किसी भी दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
Back to top button