हेल्थ

शरीर में नजर आ रहे हैं ये लक्षण तो करवाएं ओवेरियन कैंसर की जांच

कैंसर एक बहुत ही भयानक बीमारी है, जो दुनियाभर में न जाने कितने ही लोगों को अपनी चपेट में लिये हुए है। राष्ट्रीय कैंसर संस्थान के मुताबिक कैंसर

World Ovarian cancer Day: कैंसर एक बहुत ही भयानक बीमारी है, जो दुनियाभर में न जाने कितने ही लोगों को अपनी चपेट में लिये हुए है। राष्ट्रीय कैंसर संस्थान के मुताबिक कैंसर शरीर के किसी भी हिस्से से शुरू हो सकती है, जिसके बाद शरीर की कोशिकाएं अनियंत्रित रूप से बढ़ने लगती हैं। इसके बाद ये कैंसर बनता है।

दुनिया भर में 8 मई को ‘वर्ल्ड ओवेरियन कैंसर डे’ मनाया जाता है।  इस दिन महिलाओं को ओवेरियन कैंसर के बारे में अवेयर किया जाता है और उसके जोखिम को कैसे कम किया जा सकता है, इस बारे में जानकारी दी जाती है।  ओवेरियन कैंसर क्या है, कैसे होता है, इसके लक्षण और उपाय क्या हैं, इस बारे में जान लेते हैं।

ओवेरियन कैंसर क्या है?

ओवेरियन कैंसर तब होता है जब आपके अंडाशय या फैलोपियन ट्यूब में असामान्य कोशिकाएं बढ़ती हैं और नियंत्रण से बाहर हो जाती हैं।  यह अंडाशय (ओवरी) से शुरू होता है।

ओवेरियन कैंसर का पता लगाना कभी-कभी मुश्किल होता है क्योंकि इसके लक्षण अक्सर जल्दी नजर नहीं आते।  यदि ओवेरियन कैंसर होता है तो यह आमतौर पर आपके पेल्विस से आपके लिम्फ नोड्स, पेट, आंत, पेट, छाती या लिवर तक फैल सकता है।

ओवेरियन कैंसर के लक्षण

ओवेरियन कैंसर के मुख्य लक्षणों में पेट के निचले हिस्से में दर्द, पेट की बढ़ती हुई चमक, पेट की सूजन, अचानक वजन कमी, खूनी या पेशाब के साथ साथ बार-बार पेशाब से जुड़ी समस्याएं, आंखों या चेहरे में सूजन, और अपच शामिल होते हैं।

एक रिपोर्ट के मुताबिक भारतीय महिलाओं में ओवेरियन कैंसर तीसरा और दनियाभर में ये 8वां सबसे बड़ा कैंसर है। ये कैंसर महिलाओं में मौत की वजह का एक प्रमुख कारण भी है।

ओवेरियन कैंसर तब होता है, जब आपके अंडाशय या फैलोपियन ट्यूब में कोशिकाएं असामान्य तौर पर बढ़ती रहती हैं और एक वक्त पर नियंत्रण से बाहर हो जाती हैं।

ये काफी परेशान करने वाली बात है कि इसके लक्षण जल्दी से नजर नहीं आते। अगर ओवेरियन कैंसर होता है तो आमतौर पर ये आपके पेल्विस से आपके लिम्फ नोड्स, पेट, आंत, छाती और फिर लिवर तक भी फैल सकता है।

ओवेरियन कैंसर से बचाव के उपाय

 रेगुलर चेकअप: नियमित चिकित्सा जांच और स्क्रीनिंग ओवेरियन कैंसर के जोखिम को कम करने में मदद कर सकती है। महिलाओं को नियमित तौर पर डॉक्टर के पास जाकर चेकअप करवाना चाहिए।

स्वस्थ आहार: एक संतुलित और पोषणयुक्त आहार ओवेरियन कैंसर के खतरे को कम करने में मदद कर सकता है। फल, सब्जियाँ, अनाज, ताजा और प्राकृतिक आहार शामिल करें।

एक्सरसाइज: नियमित शारीरिक गतिविधियों को अपनाना ओवेरियन कैंसर के खतरे को कम कर सकता है। योग, ध्यान और व्यायाम भी लाभकारी हो सकते हैं। वजन को कंट्रोल रखना: अतिरिक्त वजन से बचना और सही वजन की रक्षा करना ओवेरियन कैंसर के खतरे को कम कर सकता है।

स्मोकिंग: धूम्रपान करने से बचें, क्योंकि यह ओवेरियन कैंसर के जोखिम को बढ़ा सकता है।

हेल्दी लाइफस्टाइल: अधिक से अधिक ध्यान दें और स्वस्थ जीवनशैली अपनाएं। समय पर सोएं, सही आहार खाएं, तनाव को कम करें और रेगुलर जांच करवाएं।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker