बच्चों की देखभाल के लिए Smartphone, Tablet पर बढ़ी Dependency

News Alert

सियोल: कोरिया इंस्टीट्यूट ऑफ चाइल्ड केयर एंड एजुकेशन (Korea Institute of Child Care and Education) ने 1 से 7 साल के उम्र के बच्चों के साथ 1,500 माता-पिता पर सर्वे किया।

Survey में 70.2 प्रतिशत लोगों ने कहा कि उन्होंने अपने बच्चों को रोजमर्रा के कामों को संभालने के लिए घर पर Smartphone सौंपे हैं। रिपोर्ट के अनुसार, पिछले साल अगस्त में किए गए Survey की रिपोर्ट संस्थान ने हाल ही में प्रकाशित की है।

Smartphone, Tablet पर बढ़ी Dependency

उत्तरदाताओं में से 74.3 प्रतिशत ने कहा कि उन्होंने अपने बच्चों को सार्वजनिक गतिविधियों (Public activities) के दुष्प्रभाव से दूर रखने के लिए Smartphone दिया, जबकि 52 प्रतिशत ने शैक्षिक उद्देश्यों का हवाला दिया।

युवाओं के बीच स्मार्टफोन की बढ़ती लत के एक ग्राफ को भी दर्शाता है

सर्वे के अनुसार, 12 से 18 महीने की उम्र में पहली बार Smartphone के संपर्क में आने वाले बच्चों की दर 20.5 प्रतिशत थी। वहीं 18 से 24 महीने की उम्र के बच्चों का प्रतिशत 13.4 प्रतिशत है। बच्चों द्वारा Smartphone , Tablet या कंप्यूटर इस्तेमाल करने की अवधि प्रति सप्ताह 55.3 मिनट था।

Smartphone, Tablet पर बढ़ी Dependency

सर्वे के अनुसार, Weekend में यह 97.6 मिनट दर्ज किया गया है। सर्वे के नतीजे देश में युवाओं में Smartphone की बढ़ती लत की समस्या को दर्शाता है।

साल 2020 में विज्ञान और ICT मंत्रालय द्वारा किए गए अध्ययन के अनुसार, 35.8 प्रतिशत किशोर और 27.3 प्रतिशत बच्चे स्मार्टफोन पर निर्भर होते जा रहे हैं। यह सर्वे देश में युवाओं के बीच Smartphone की बढ़ती लत के एक ग्राफ को भी दर्शाता है।

Share This Article