बिहार

बिहार की गर्म राजनीति के बीच कांग्रेस अध्यक्ष खड़गे ने शुरू की ममता से बात…

Congress President Kharge started Talking to Mamata: बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (Nitish Kumarज्ञानवापी मस्जिद के दक्षिणी तहखाने को जिला मजिस्ट्रेट ने लिया कस्टडी में, ADM…) ने INDIA गठबंधन के भविष्य को लेकर बड़ा सवाल खड़ा कर दिया है।

य‎दि ‎बिहार के CM नीतीश कुमार (Nitish Kumar) NDA में लौटते हैं तो Congress की फजीहत ‎नि‎श्चित है। हालां‎कि खड़गे अब ममता बनर्जी (Mamata Banerjee) को मनाने में जुटे हुए हैं, ता‎कि सीट शेय‎रिंग से कोई बात बन सकती है। बता दें ‎कि INDIA गठबंधन के लिए एक और बुरी खबर सामने आ रही है।

पश्चिम बंगाल (West Bengal) और पंजाब (Punjab) के बाद अब बिहार में झटका लग सकता है। जदयू सुप्रीमो नीतीश कुमार के NDA में लौटने की अटकलें तेज हो चुकी हैं। इस सबके बीच कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे (Mallikarjun Kharge) ने गुरुवार को सीट शेयरिंग का समाधान खोजने के लिए तृणमूल कांग्रेस (TMC) सुप्रीमो ममता बनर्जी से बात की है।

बंगाल में सीट-बंटवारे पर कोई बातचीत नहीं चल रही

बता दें कि बुधवार को ममता की इस घोषणा से कांग्रेस चिंतित हो गई कि बंगाल में सीट-बंटवारे पर कोई बातचीत नहीं चल रही है। जब‎कि उधर TMC ने राज्य में अकेले लोकसभा चुनाव लड़ने की घोषणा कर दी।

Media Report में वरिष्ठ कांग्रेस नेता जयराम रमेश के हवाले से बताया कि आगे का रास्ता खोजने के लिए खड़गे ने गुरुवार को ममता बनर्जी से संपर्क किया। दोनों के बीच हुई बातचीत की जानकारी साझा करने से इनकार करते हुए जयराम रमेश ने केवल इतना कहा कि ममता और इंडिया गठबंधन का उद्देश्य समान था। दोनों बंगाल और बंगाल के बाहर भाजपा को हराना चाहते हैं।

रमेश ने मी‎डिया से कहा ‎…

सूत्रों की मानें तो खड़गे ने ममता को एक पत्र भी भेजा जिसमें उन्हें बंगाल के राहुल गांधी (Rahul Gandhi) की न्याय यात्रा के दौरान उसमें शामिल होने के लिए आमंत्रित किया गया है। TMC ने दावा किया था कि कांग्रेस ने उन्हें इसके बारे में सूचित भी नहीं किया था।

रमेश ने मी‎डिया से कहा ‎कि खड़गे, राहुल और पार्टी में हर कोई उन्हें भारत जोड़ो न्याय यात्रा (Bharat Jodo Nyay Yatra) का हिस्सा बनाकर बहुत प्रसन्न और गौरवान्वित महसूस करेगा। भले ही यह कुछ मिनटों के लिए ही क्यों न हो। हालांकि TMC ने गुरुवार को कांग्रेस की पश्चिम बंगाल इकाई के प्रमुख अधीर रंजन चौधरी को सीट-बंटवारे की वार्ता की विफलता के लिए जिम्मेदार ठहराया।

नीतीश कुमार के फिर से BJP के साथ दोस्ती की बात कही जा रही

इस मामले में TMC के वरिष्ठ नेता डेरेक ओ ब्रायन ने कहा ‎कि बंगाल में गठबंधन के काम नहीं करने के तीन कारण हैं। अधीर रंजन चौधरी, अधीर रंजन चौधरी और अधीर रंजन चौधरी।” इसके जवाब में अघीर रंजन ने कहा, वह (ओब्रायन) एक विदेशी हैं। वह बहुत कुछ जानतें है। आपको उनसे पूछना चाहिए।”

इस सबके बीच गुरुवार को INDIA गठबंधन को उस अटकलों ने परेशान कर दिया जिसमें नीतीश कुमार के फिर से BJP के साथ दोस्ती की बात कही जा रही है। बिहार के मुख्यमंत्री का इंडिया गठबंधन से बाहर जाना कांग्रेस के लिए एक बड़ा झटका होगा, क्योंकि उन्होंने ही पिछले साल 23 जून को इसकी नींव रखी थी।

15 विपक्षी दलों के नेताओं ने पटना में नीतीश के आधिकारिक आवास पर मुलाकात की और भाजपा से मुकाबला करने के लिए गठबंधन बनाने का फैसला किया।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker