झारखंड

बुद्धिजीवियों और विशेषज्ञों ने समाज सेवा पर किया गहन मंथन, सिटीजन फाउंडेशन और सेवा इंटरनेशनल ने…

BJP की राष्ट्रीय मंत्री आशा लकड़ा ने त्याग, बलिदान और स्वयंसेवा के महत्व को बताया

रांची : मंगलवार को सिटीजंस फाउंडेशन (Citizens Foundation) और सेवा इंटरनेशनल (Sewa International) की ओर से राजधानी रांची में पहली बार C-20 चौपाल कार्यक्रम का आयोजन हुआ।

कार्यक्रम में ‘सेवा,परोपकार और स्वयंसेवक’ विषय पर विस्तार से चर्चा की गयी।

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए मुख्य अतिथि रांची सांसद संजय सेठ (MP Sanjay Seth) ने कहा कि समाजसेवा से बड़ा कुछ भी नहीं है।

साथ ही समाज के कई पहलुओं पर चर्चा करते हुए इस प्रयास की तारीफ भी की।

BJP की राष्ट्रीय मंत्री आशा लकड़ा ने त्याग, बलिदान और स्वयंसेवा के महत्व को बताया।बुद्धिजीवियों और विशेषज्ञों ने समाज सेवा पर किया गहन मंथन, सिटीजन फाउंडेशन और सेवा इंटरनेशनल ने… Intellectuals and experts brainstormed on social service, Citizen Foundation and Sewa International…

पहले सत्र का संचालन मुक्ति मिशन की फाउंडर रश्मि साहा ने किया

तीन सत्रों में आयोजित इस कार्यक्रम के पहले सत्र का संचालन मुक्ति मिशन की फाउंडर रश्मि साहा ने किया।

बतौर पैनलिस्ट सिनी झारखंड की स्टेट प्रोग्राम मैनेजर तनवी झा, पालोना संस्था की फाउंडर मोनिका आर्या, एएफसी इंडिया लिमिटेड की राज्य परियोजना निदेशक रिचा चौधरी ने ‘सेवा की भावना’ विषय पर विस्तार से चर्चा की और सामान्य जीवन पर इसके प्रभाव तथा सामाजिक महत्व के बारे में बताया।

दूसरे सत्र में लाइव सेवर्स रांची के फाउंडर और समाजसेवी अतुल गेरा, राइज अप के फाउंडर ऋषभ आनंद तथा केजीवीके संस्था के सचिव डॉ. अरविंद सहाय ने बतौर पैनलिस्ट संयुक्त रूप से भाग लिया और ‘सामाजिक विकास के क्षेत्र में स्वयंसेवा की भावना’ विषय पर विचार रखे।

सामाजिक स्तर पर स्वयंसेवा क्यों महत्वपूर्ण है और इसके क्या-क्या सकारात्मक परिणाम हो सकते हैं, इस पर एक गंभीर चर्चा हुई। इस सत्र का संचालन राजीव गुप्ता ने किया।बुद्धिजीवियों और विशेषज्ञों ने समाज सेवा पर किया गहन मंथन, सिटीजन फाउंडेशन और सेवा इंटरनेशनल ने… Intellectuals and experts brainstormed on social service, Citizen Foundation and Sewa International…

यह सत्र कई मायनों में महत्वपूर्ण

C-20 चौपाल कार्यक्रम के अंतिम और विशेष सत्र संचालक संगीत नाटक अकादमी (भारत) के सदस्य एवं लोक और जनजातीय कला के सलाहकार नंदलाल नायक ने किया।

इसमें पैनलिस्ट के रूप में उषा मार्टिन के CSR हेड डॉ. मयंक मुरारी, पारस अस्पताल के चिकित्सा निदेशक डॉ. संजय कुमार तथा आइलिड एचआर की फाउंडर तथा HR कंसल्टेंट कनिका मल्होत्रा ने ‘सामुदायिक परोपकार’ विषय पर विस्तार से चर्चा की।

यह सत्र कई मायनों में महत्वपूर्ण रहा।बुद्धिजीवियों और विशेषज्ञों ने समाज सेवा पर किया गहन मंथन, सिटीजन फाउंडेशन और सेवा इंटरनेशनल ने… Intellectuals and experts brainstormed on social service, Citizen Foundation and Sewa International…

सामाजिक कार्यों के प्रति हमेशा प्रतिबद्ध : गणेश रेड्डी

समापन सत्र के दौरान सिटीजन फाउंडेशन के सीइओ गणेश रेड्डी ने कार्यक्रम में उपस्थित सभी लोगों के लिए विशेष आभार व्यक्त करते हुए कहा कि ऐसे सामाजिक हितों के कार्यक्रमों से राज्यहित से जुड़ी कई योजनाओं के सफल संचालन में मदद मिलती है।

हमारी संस्था सामाजिक कार्यों के प्रति हमेशा प्रतिबद्ध रही है और हमेशा रहेगी।

इस मौके पर गेल इंडिया के स्वतंत्र निदेशक संजय कश्यप, श्रीकृष्ण लोक प्रशासनिक संस्था के निदेशक आईएएस मुकेश कुमार समेत अन्य लोग उपस्थित थे।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker