बिजनेस

IRDAI ने स्वास्थ्य बीमा पॉलिसी के लिए खत्म की उम्र सीमा, 65 साल से अधिक…

बीमा नियामक इरडाई (IRDAI) ने स्वास्थ्य बीमा पॉलिसी (Health Insurance Policy) खरीदने वाले व्यक्तियों के लिए 65 वर्ष की आयु सीमा (Age Limit) हटा दी है।

Health Insurance : बीमा नियामक इरडाई (IRDAI) ने स्वास्थ्य बीमा पॉलिसी (Health Insurance Policy) खरीदने वाले व्यक्तियों के लिए 65 वर्ष की आयु सीमा (Age Limit) हटा दी है।

बाजार को व्यापक बनाने और स्वास्थ्य देखभाल खर्चों से पर्याप्त सुरक्षा को बढ़ावा देने के उद्देश्य से ऐसा किया गया है।

Health Insurance Policy को खरीदने पर अधिकतम आयु प्रतिबंध को समाप्त करके भारतीय बीमा नियामक और विकास प्राधिकरण (IRDAI) का लक्ष्य एक अधिक समावेशी और सुलभ स्वास्थ्य देखभाल पारिस्थितिकी तंत्र को बढ़ावा देना है, जो अप्रत्याशित चिकित्सा खर्चों के खिलाफ पर्याप्त सुरक्षा सुनिश्चित करता है।

बीमा राशि का मिलेगा कवरेज

आयुर्वेद, योग, प्राकृतिक चिकित्सा, यूनानी, सिद्ध और होम्योपैथी (Homeopathy) जैसी प्रणालियों के तहत उपचार को बिना किसी सीमा के बीमा राशि का कवरेज मिलेगा।

अधिसूचना में कहा गया कि लाभ-आधारित बीमा वाले पॉलिसीधारक विभिन्न बीमाकर्ताओं के साथ लचीलेपन और विकल्पों को बढ़ाते हुए कई दावे दायर कर सकते हैं।

पहले थी 65 साल की उम्र सीमा

पहले व्यक्तियों को केवल 65 वर्ष की आयु तक नई बीमा पॉलिसी खरीदने की अनुमति थी। अब 1 अप्रैल से प्रभावी हुए हालिया संशोधन के साथ किसी भी उम्र का कोई भी व्यक्ति नई बीमा पॉलिसी खरीदने के लिए पात्र है।

हालिया गजट अधिसूचना में IRDAI ने कहा कि बीमाकर्ता यह सुनिश्चित करेंगे कि वे सभी आयु समूहों की जरूरतों को पूरा करने के लिए स्वास्थ्य बीमा उत्पादों की पेशकश करें।

स्वास्थ्य पॉलिसियां देने का आदेश

इसके अलावा, बीमाकर्ताओं को पहले से किसी भी प्रकार की चिकित्सीय स्थिति वाले व्यक्तियों को स्वास्थ्य पॉलिसियां प्रदान करने का आदेश दिया गया है।

नतीजतन, बीमाकर्ताओं को कैंसर, हृदय या गुर्दे की विफलता और एड्स जैसी गंभीर चिकित्सा स्थितियों वाले व्यक्तियों को पॉलिसी जारी करने से मना करने से प्रतिबंधित किया गया है।

अधिसूचना के अनुसार, बीमाकर्ताओं को पॉलिसीधारकों की सुविधा के लिए किश्तों में प्रीमियम भुगतान (Premium Payment) की पेशकश करने की अनुमति है।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker