झारखंड

JAC बोर्ड के मैट्रिक-इंटर का रिजल्ट समय पर निकालने की तैयारी शुरू, माह के अंत तक…

नौ मार्च से शुरू हुई कॉपियों की जांच को इस महीने के अंत तक पूरा करने का लक्ष्य रखा गया है, जिसके बाद 15 दिनों के भीतर टेबुलेशन का काम पूरा कर अप्रैल के आखिरी सप्ताह तक रिजल्ट प्रकाशित करने की योजना बनाई गई है।

JAC Board’s Matric-Inter Result: राज्य में मैट्रिक-इंटर परीक्षा (Matric-Inter Exam) शांतिपूर्ण संपन्न होने के बाद झारखंड शैक्षणिक परिषद (JAC) बोर्ड समय पर रिजल्ट जारी करने की तैयारी में है, जिसके लिए इन दिनों कॉपियों की जांच की जा रही है।

नौ मार्च से शुरू हुई कॉपियों की जांच को इस महीने के अंत तक पूरा करने का लक्ष्य रखा गया है, जिसके बाद 15 दिनों के भीतर टेबुलेशन का काम पूरा कर अप्रैल के आखिरी सप्ताह तक रिजल्ट प्रकाशित करने की योजना बनाई गई है।

इस संबंध में जैक अध्यक्ष अनिल महतो ने कहा कि हमारी कोशिश है कि रिजल्ट देने में देरी न हो। इसलिए कॉपियों की जांच तेजी से की जा रही है।

हालांकि, जेपीएससी समेत कुछ परीक्षाएं भी आयोजित की जा रही हैं। इस वजह से कॉपियों की जांच की गति जरूर धीमी हो गयी है।

JAC अध्यक्ष ने कहा कि पिछले वर्ष की भांति इस वर्ष भी प्रथम, द्वितीय एवं तृतीय स्थान प्राप्त करने वाले टॉपर्स को जैक द्वारा सम्मानित किया जाएगा।

पुरस्कार स्वरूप प्रथम स्थान प्राप्त करने वाले छात्र को तीन लाख रुपये, द्वितीय स्थान प्राप्त करने वाले छात्र को दो लाख तथा तृतीय स्थान प्राप्त करने वाले विद्यार्थी को एक लाख रुपये की धनराशि दी जाएगी।

7.66 लाख परीक्षार्थी मैट्रिक-इंटर की परीक्षा में हुए हैं शामिल

इस साल 6 फरवरी से 26 फरवरी तक राज्य में आयोजित मैट्रिक इंटर की परीक्षा में 7.66 लाख छात्र शामिल हुए हैं, जिसमें 4 लाख 21 हजार 678 छात्र मैट्रिक में और 3 लाख 44 हजार 822 छात्र इंटरमीडिएट में हैं।

इन दिनों परीक्षा आयोजित होने के बाद जैक बोर्ड द्वारा कॉपियों की जांच की जा रही है, जिसके लिए राज्य के विभिन्न जिलों में 67 मूल्यांकन केंद्र बनाये गये हैं।

इन मूल्यांकन केंद्रों में से 36 मैट्रिक और 31 इंटरमीडिएट के लिए केंद्र बनाये गये हैं। इस बार मूल्यांकन के तरीकों में बदलाव किया गया है।

Marks File का प्रारूप भी बदल दिया गया है, जिसके तहत अंकों की तीन बार जांच की जा रही है। मार्क्स फाइल OMR सीट आधारित होगी। जैक ने परीक्षकों को मूल्यांकन के दौरान 25 अभ्यर्थियों के अंक मार्क्स फाइल में लिखने का निर्देश दिया है।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker