झारखंड

JAC मैट्रिक और इंटर साइंस का रिजल्ट आज होगा जारी

रांची: मैट्रिक और इंटर साइंस का परिणाम मंगलवार को जारी होगा। शिक्षा मंत्री जगरनाथ महतो दोपहर ढाई बजे रिजल्ट (Result) जारी करेंगे।

इंटर आर्ट्स व कॉमर्स का रिजल्ट बाद में जारी होगा। बता दें कि पिछले साल मैट्रिक का रिजल्ट 95.93 जबकि इंटर साइंस का 86.89 प्रतिशत रहा था।

इस साल मैट्रिक की परीक्ष 24 मार्च से 20 अप्रैल तक हुई थी। इसमें राज्य के 3,99,920 परीक्षार्थी शामिल हुए थे। वहीं, इंटर की परीक्षाएं 24 मार्च से 25 अप्रैल तक हुई थी।

झारखंड के इतिहास में 2021 का रिजल्ट सबसे बेहतर रहा

इसमें तीनों संकायों के 2,81,436 परीक्षार्थी शामिल हुए थे। साइंस में 66,304 परीक्षार्थी बैठे थे। मैट्रिक और इंटर की एक साथ दो टर्म की परीक्षाएं हुई थी।

पहले टर्म में ऑब्जेक्टिव (objective) व दूसरे टर्म में सब्जेक्टिव सवाल पूछे गए थे। पहले टर्म की परीक्षाएं दिसंबर 2021 में होनी थी, जबकि दूसरे की परीक्षा मई में होनी थी, लेकिन जैक में अध्यक्ष और उपाध्यक्ष के नहीं रहने की वजह से पहले टर्म की परीक्षा पहले नहीं हो सकी थी। बाद में दोनों टर्म की परीक्षा साथ लेने का निर्णय लिया गया था।

2021 में कोरोना की वजह से मैट्रिक-इंटर की परीक्षाएं नही हो सकी थी। 2020 की नौवीं के रिजल्ट के आधार पर मैट्रिक और 11वीं के रिजल्ट के आधार पर इंटरमीडिएट (Intermediate) का परिणाम जारी किया गया था। झारखंड के इतिहास में 2021 का रिजल्ट सबसे बेहतर रहा था।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker