मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट की बैठक, 37 प्रस्तावों पर लगी मुहर

झारखंड राज्य खाद्य सुरक्षा योजना से आच्छादित लोगों को सोना सोबरन धोती साड़ी योजना का लाभ दिया जाएगा

रांचीः मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट की बैठक में कई अहम मुद्दों पर मुहर लगी है।

शुक्रवार को झारखंड मंत्रालय में हुई कैबिनेट की बैठक में कई अहम फैसले लिए गए। जिसमें 37 अहम प्रस्तावों पर कैबिनेट की मंजूरी दे दी गयी है।

Cabinet Meeting : राज्यकर्मियों को सरकार का तोहफा, तीन फीसदी बढ़ा DA, जानें कैबिनेट के फैसले

इस बैठक में वित्त मंत्री डॉ। रामेश्वर उरांव, ग्रामीण विकास मंत्री आलमगीर आलम सहित कई मंत्री शामिल रहे। हेमंत कैबिनेट की इस अहम बैठक में नियुक्ति को लेकर रणनीति को लेकर चर्चा हुई।

जिसके तहत कैबिनेट कई विभागों में नियुक्ति नियमावली में संशोधन को मंजूरी दी है। जिसमें झारखंड कर्मचारी चयन परीक्षा डिप्लोमा तकनीकी एवं अन्य विशिष्ट परीक्षा नियमावली में संशोधन, वाणिज्यकर विभाग लीपिकीय सेवा संवर्ग नियमावली में संशोधन, झारखंड उत्पाद लिपिक संशोधन नियमावली संशोधन की स्वीकृति।

मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट की बैठक, 37 प्रस्तावों पर लगी मुहर

इसके साथ ही 14 विभागों के नियुक्ति नियमावली में संशोधन और झारखंड राज्य हस्तकरघा सेवा संवर्ग नियमावली में संशोधन की स्वीकृति झारखंड कैबिनेट ने दे दी है।

झारखंड राज्य खाद्य सुरक्षा योजना से आच्छादित लोगों को सोना सोबरन धोती साड़ी योजना का लाभ दिया जाएगा।

जिसके तहत सोना-सोबरन योजना के तहत धोती-साड़ी मफतलाल कंपनी को सप्लाई करने की अनुमति दी गई है। इसके अलावा झारखंड कैबिनेट ने सरकारी स्कूलों के नौंवी और दसवीं में पढ़ने वाले बच्चों को मुफ्त में किताब देने का निर्णय लिया है।

इसके साथ ही अनुसूचित जाति जनजाति के आवासीय विद्यालय के अंशकालीन शिक्षकों का एक वर्ष की अवधि विस्तार और कोविड समय की राशि का भुगतान की प्रशासनिक स्वीकृति दी गयी है।

सरकारी स्कूलों के सभी कोटि के क्लास 8 में पढ़ने वाले छात्र-छात्राओं को साइकिल दी जाएगी, इस प्रस्ताव पर भी कैबिनेट ने अपनी मुहर लगा दी है।

हम एक गैर-लाभकारी संगठन हैं। हमारी पत्रकारिता को किसी भी दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
Back to top button