झारखंड

झारखंड : युवक के पेट में मिला महिला जैसे प्रजनन अंग, पेट में दर्द के बाद चला पता

गोड्डा: जिले में एक 22 साल के युवक के पेट में महिला जैसे प्रजनन अंग (Reproductive Organs) मिलने के बाद चिकित्सक (Doctor) से लेकर अन्य लोग हैरानी में पड़ गए हैं।

इस बात का खुलासा (Exposure) उस समय हुआ, जब युवक के पेट में दर्द होने लगा। अस्पताल (Hospital) में भर्ती युवक के इलाज के दौरान डॉक्टर (Doctor) ने बताया कि युवक को दाहिने तरफ इनगुइनल हर्निया (Hernia) बचपन से था, जिसका इलाज नहीं हो पाया था और दाहिने तरफ का अंडकोष नहीं है।

यह अंडकोष कभी- कभी पेट में रह जाता है। वहीं, ऑपरेशन के दौरान लड़के के शरीर के अंदर महिला प्रजनन अंग मिले हैं। युवक के शरीर में महिलाओं के अंग यूट्रस (Uterus), ओवरी (Ovary) और फेलोपियन मिले हैं।

झारखंड : युवक के पेट में मिला महिला जैसे प्रजनन अंग, पेट में दर्द के बाद चला पता - Jharkhand: Female-like reproductive organs found in the stomach of a young man, detected after abdominal pain

करोड़ों में एक होता है ऐसा मामला

डॉ ताराशंकर झा ने बताया कि इस तरह के मामले करोड़ों में एक सामने आते हैं। इसे ट्रू हर्मा प्रोडाइट (True Herma ProDiet) कहते हैं। मेडिकल की भाषा में इसे परसिस्टेंट मुलेरियन डक्ट सिंड्रोम (PMDS) भी कहते हैं।

जहां एक पुरुष में दोनों लिंग का इंटरनल ऑर्गन (Internal Organ) मौजूद रहता है। डॉक्टर ने बताया कि युवक के शरीर से यूट्रस (Uterus), ओवरी और फेलोपियन ट्यूब ऑपरेशन (Fallopian Tube Operation) करके हटा दिया गया है।

उन्होंने बताया कि युवक शादीशुदा है और वो अपना दाम्पत्य जीवन सामान्य तरीके से जी सकता है।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker