LOCKDOWN : झारखंड में वीकेंड लॉकडाउन पर लगेगा विराम, थर्ड वेव से निपटने में कारगर होंगे सरकार के ये उपाय

वीकेंड में ही होता है ज्यादा कारोबार

रांची: Lockdown Jharkhand कोरोना की सेकंड वेव में संक्रमण कम होने के बाद झारखंड सरकार अब वीकेंड लॉकडाउन को विराम देने की तैयारी में है।

सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार, अन्य दिनों की तुलना में अब रविवार को भी आठ बजे तक हर दुकान, शॉपिंग मॉल, पार्क, होटल और रेस्टोरेंट खुल जाएंगे। संभव है।

31 जुलाई के बाद सरकार वीकेंड लॉकडाउन Lockdown खत्म करने पर फैसला ले सकती है।

वहीं, दूसरी ओर कोरोना के संभावित थर्ड वेव के खतरे से निपटने की तैयारी को लेकर भी सरकार कई ऐसे कदम उठाने वाली है, जिससे संक्रमण पर काबू पाया जा सकेगा।

वीकेंड में ही होता है ज्यादा कारोबार

दरअसल, शॉपिंग मॉल, पार्क, होटल, रेस्टोरेंट को सबसे ज्यादा वीकेंड यानी संडे का ही इंतजार रहता है।

LOCKDOWN : झारखंड में वीकेंड लॉकडाउन पर लगेगा विराम, थर्ड वेव से निपटने में कारगर होंगे सरकार के ये उपाय

जब लोग छुट्टी के कारण घूमने व खरीदारी करने घरों से बाहर निकलते हैं, लेकिन पिछले कई वीक से न आम लोगों की यह मुराद पूरी हो रही है और न व्यवसासियों का कारोबार ही पटरी पर आ रहा है।

ऐसे में दुकानें खोलने के बावजूद व्यवसासियों में कुछ खास खुशी नहीं है। कस्टमर्स ही नहीं आ रहे हैं तो फिर अनलॉक का क्या मतलब।

Cabinet Meeting : झारखंड में 2.5 लाख कर्मचारियों का DA 11 प्रतिशत बढ़ा, जमीन और प्रॉपर्टी की रजिस्ट्री महंगी होगी ; गाड़ियों पर अब ज्यादा टैक्स

यही वजह है कि बिरसा मुंडा पार्क, राजेंद्र सरोवर समेत शॉपिंग मॉल, होटल व रेस्टॉरेंट की आमदनी भी घट गई है।

तीसरी लहर से निपटने को सरकार उठानेवाली है ये कदम

इधर, थर्ड वेव के खतरे से निपटने को लेकर भी राज्य की हेमंत सरकार कई कदम उठा रही है। इसके तहत एक ओर जहां अस्पतालों में व्यवस्थाएं दुरुस्त की जा रही हैं वहीं काेरोना जांच में तेजी लाने की भी तैयारी है।

साथ ही स्टेशनों पर बिना जांच कराए ही लोगों का चले जाने पर सख्ती बरती जाएगी। इसको लेकर सभी जिलों के उपायुक्तों को निर्देश दिया गया है।

बता दें कि दूसरे राज्यों से आने वाले लोग अब ई-पास भी नहीं बना रहे हैं और स्टेशनों पर सभी लोगों का पूरा ब्योरा दर्ज नहीं हो पा रहा है। इससे बाद में कांटैक्ट ट्रेसिंग में परेशानी बढ़ने वाली है।

कोविड जांच में आएगी तेजी

रांची जिले में कोरोना जांच में तेजी लायी जाएगी। इसके लिए सभी बीडीओ, सीओ समेत जनप्रतिनिधियों को भी पंचायत और गांवों में दूसरे राज्यों से आने वाले लोगों की सूची तैयार कर उनकी कोरोना जांच सुनिश्चित कराने को कहा गया है।

बता दें कि रेल और हवाई मार्ग से राज्य में आने वाले लोगों का स्टेशन और एयरपोर्ट पर कोरोना जांच सुनिश्चित करने का निर्देश पहले ही दिया गया है। लेकिन स्टेशनों पर जांच में लापरवाही चिंता बढ़ाने वाली है।

रूरल एरिया में मोबाइल वैन से होगी जांच

रूरल एरिया में मोबाइल वैन भेज कर कोरोना जांच कराने को कहा गया है। इसके बाद रांची जिले में सभी पंचायत प्रतिनिधियों को अपने- अपने इलाके में नजर रखने को कहा गया है।

ऐसे लोगों पर नजर रखने को कहा गया है जो दूसरे राज्यों से आ रहे हैं। इन लोगों की ब्योरे के साथ सूची तैयार करने को कहा गया है, ताकि कोरोना पॉजिटिव होने के बाद ट्रेसिंग शुरु किया जा सके।

हम एक गैर-लाभकारी संगठन हैं। हमारी पत्रकारिता को किसी भी दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
Back to top button