झारखंड

UG के लिए नामांकन प्रक्रिया शुरू, ऐसे करें online आवेदन

इंटर का रिजल्ट आने के बाद SKMU ने UG में नामांकन की प्रक्रिया शुरू कर दी है। सिद्धो कान्हू मुर्मू विश्वविद्यालय (Siddho Kanhu Murmu University) के कई अलग-अलग महाविद्यालयों में नामांकन कराकर स्नातक की पढ़ाई पूरी कर सकते हैं।

Enrollment process for UG Begins : इंटर का रिजल्ट आने के बाद SKMU ने UG में नामांकन की प्रक्रिया शुरू कर दी है। सिद्धो कान्हू मुर्मू विश्वविद्यालय (Siddho Kanhu Murmu University) के कई अलग-अलग महाविद्यालयों में नामांकन कराकर स्नातक की पढ़ाई पूरी कर सकते हैं।

सिदो कान्हु मुर्मू विश्वविद्यालय के विभिन्न अंगीभूत, मॉडेल और संबद्ध महाविद्यालय में बीए, BSC और बीकाॅम प्रोग्राम में नामांकन ले सकतें हैं ।

विश्वविद्यालय ने 10 मई से UG प्रोग्रम में नामांकन के लिए चांसलर पोर्टल (Chancellor Portal) खोल दिया है। अब तक लगभग 24 हजार विद्यार्थियों ने विभिन्न महाविद्यालयों में नामांकन के लिए ऑनलाइन आवेदन किए हैं।

नामांकन की अंतिम तिथि 31 मई तक

UG में नामांकन के लिए आप SKMU की अधिकृत वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। सीधे वेब साइट के लिए आप इस लिंक का https://jharkhanduniversities.nic.in/home इस्तेमाल कर सकते हैं। जहां नामांकन की अंतिम तिथि 31 मई तक है।

नामांकन के लिए महत्वपूर्ण तिथियां

* नामांकन के लिए चांसलर पोर्टल खोले जाने की तिथि: 10 मई
* पहला मेरिट लिस्ट प्रकाशित : 5 जून
* पहला मेरिट लिस्ट के लिए काॅलेज स्तर पर दस्तावेज़ सत्यापन एवं नामांकन की तिथि : 6 से 14 जून तक
* पहला मेरिट लिस्ट के लिए फीस जमा करने की अंतिम तिथि : 18 जून तक ।
* दूसरा मेरिट लिस्ट प्रकाशित: 19 जून को।
* दूसरा मेरिट लिस्ट का कालेज स्तर पर दस्तावेज़ सत्यापन एवं नामांकन की तिथि: 20 से 28 जून तक ।
* दूसरा मेरिट लिस्ट के लिए फीस जमा करने की अंतिम तिथि: 1 जुलाई तक
* कक्षाएं शुरू होने की तिथि: 2 जुलाई से

ABC में रजिस्ट्रेशन जरूरी

इस बार चार वर्षीय यूजी प्रोग्राम में नामांकन के लिए सभी छात्र-छात्राओं को Document Verification कराते समय एकेडमिक बैंक ऑफ़ क्रेडिट में रजिस्ट्रेशन का जेरॉक्‍स जमा करना होगा। एकेडमिक बैंक ऑफ़ क्रेडिट नई शिक्षा नीति का एक महत्वपूर्ण अवशयक है।

ABC एक Virtual Store-House है, जिस प्रकार एक बैंक में खता खोलकर व्यक्ति अपनी कमाई को जमा करता है उसी प्रकार से एकेडमिक बैंक आफ़ क्रेडिट में स्टूडेंट्स द्वारा अर्जित कोर्स क्रेडिट जमा होगा।

एकेडमिक बैंक आफ़ क्रेडिट में Registration छात्र स्वयं से एबीसी के आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर करना होगा। यह भारत सरकार के Electronics और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय और शिक्षा मंत्रालय की एक संयुक्त पहल है। यह पूर्णत: फ्री और सुरक्षित है।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker