अंतिम चरण में झारखंड में संथाल की 3 सीटों पर होगी वोटिंग, दुमका, राजमहल, गोड्डा…

News Aroma Desk

Lok Sabha Election 2024: देश में सातवें और झारखंड में लोकसभा के अंतिम चौथे चरण में 1 जून को संथाल की तीन सीटों पर Voting होनी है।

ये सीटें हैं- राजमहल, दुमका और गोड्डा। सबकी नजर दुमका सीट पर भी टिकी हुई है। इसकी वजह यह है कि इसमें झामुमो से BJP में गईं सीता सोरेन (Sita Soren) और झामुमो के नलिन सोरेन के बीच मुकाबला है।

इन नेताओं की प्रतिष्ठा दांव पर

झामुमो की जमीनी ताकत यहां की लड़ाई को महत्वपूर्ण बना रही है। BJP ने इन तीनों सीटों पर जीत हासिल करने के लिए पूरी ताकत झोंक दी है।

इन तीनों सीटों पर सीता सोरेन, नलिन सोरेन, प्रदीप यादव, निशिकांत दुबे, लोबिन हेंब्रम, विजय हांसदा और ताला मरांडी की प्रतिष्ठा दांव पर लगी है।

राजमहल में लोबिन की मौजूदगी

JMM से बगावत कर निर्दलीय उम्मीदवार लोबिन हेंब्रम (Lobin Hembrum) ने राजमहल संसदीय सीट पर मुकाबला दिलचस्प बना दिया है।

क्षलोबिन इस सीट पर पार्टी उम्मीदवार विजय कुमार हांसदा के खिलाफ निर्दलीय चुनाव लड़ रहे हैं। इस सीट से CPI (M) ने भी उम्मीदवार उतारा है। BJP ने पूर्व प्रदेश अध्यक्ष ताला मरांडी को उतारा है।

गोड्डा में जोरदार मुकाबला

गोड्डा सीट (Godda Seat) पर चिरप्रतिद्वंदी एक बार फिर से आमने-सामने हैं। प्रदीप यादव और निशिकांत दुबे ने मुकाबला है‌। इंडिया गठबंधन की भी पैनी नजर है।

इस सीट पर साल 2009 से हुए तीन चुनावों में भाजपा के निशिकांत दुबे चुनाव जीत रहे हैं। इस बार अगर BJP चुनाव जीतती है, तो 24 सालों में किसी संसदीय सीट पर चार बार चुनाव जीतने का रिकॉर्ड बनेगा।

28 में को PM आ रहे वोट मांगने

बता दें कि प्रधानमंत्री Narendra Modi 28 मई को चुनावी दौरे पर संथाल आएंगे। वहां वे लिट्टीपाड़ा के विराजपुर मैदान में चुनावी जनसभा को संबोधित करेंगे।

लोगों का मानना है कि यहां चुनावी सभा के माध्यम से प्रधानमंत्री राजमहल लोकसभा क्षेत्र के साथ-साथ गोड्डा व दुमका लोकसभा क्षेत्र को साधने की कोशिश करेंगे।

x