PM मोदी ने अंग्रेजी हुकूमत की तरह जल, जंगल, जमीन के अधिकारों पर हमला किया : खड़गे

News Aroma Desk

Mallikarjun Kharge in Deoghar : कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे (Mallikarjun Kharge) शुक्रवार को देवघर में I.N.D.I.A की रैली में शामिल हुए।

उन्होंने गोड्डा लोकसभा (Godda Lok Sabha) सीट से कांग्रेस उम्मीदवार प्रदीप यादव के लिए वोट मांगे। देवघर में चुनावी जनसभा को संबोधित करते हुए कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा कि देश में पिछड़े, दलित और गरीब जनता की गणना होनी चाहिए। खड़गे ने इस दौरान केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार पर जमकर निशाना साधा।

खड़गे ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने अंग्रेजी हुकूमत की तरह जल, जंगल, जमीन के अधिकारों पर हमला किया है। UPA सरकार ने जंगलों की सुरक्षा के लिए जो वन अधिकार कानून बनाया था, उसे इन्होंने बदल दिया। खड़गे ने कहा कि सत्ता पर बैठी BJP की नजर झारखंड के जल, जंगल, जमीन और खनिज पर है।

खड़गे ने पूर्व मुख्यमंत्री Hemant Soren को जेल भेजे जाने के लिए सीधे तौर पर PM नरेंद्र मोदी को जिम्मेदार ठहराया और कहा कि इन्हें लगा कि आदिवासी मुख्यमंत्री को जेल भेजकर झारखंड में चुनाव जीत लेंगे, लेकिन यहां की जनता उन्हें वोट से करारा जवाब देगी। झारखंड की जनता आदिवासी नेता के अपमान का बदला लेगी। आप कितनों को जेल में डालेंगे? हम डरनेवाले नहीं हैं। हम लड़नेवाले लोग हैं।

उन्होंने कहा कि यह चुनाव संविधान बचाने का चुनाव है। कांग्रेस समानता की बात करती है, लेकिन BJP समानता खत्म करना चाहती है।

खड़गे ने कहा कि इन्होंने राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा और संसद के उद्घाटन से राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू और पूर्व राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद को दूर रखा, क्योंकि ये लोग आदिवासी और दलित समुदाय से आते हैं। खड़गे ने कहा कि I.N.D.I.A. की सरकार बनते ही जातीय जनगणना करायी जायेगी और हर समाज के लोगों को उनका अधिकार दिया जायेगा।

खड़गे ने PM मोदी से पूछा कि Switzerland के बैंकों से काला धन लाकर लोगों को 15-15 लाख रुपये देने, हर साल दो करोड़ नौकरियां देने और किसानों को नौकरियां देने के आपके वादे का क्या हुआ? पीएम मोदी आज गरीबों को हर महीने पांच किलो चावल देने की बात कहकर वोट मांग रहे हैं, क्या यह अपने घर से लाकर दे रहे हैं? यह तो जनता का हक है।

कांग्रेस की सरकार ने हरित क्रांति लाकर फसलों का उत्पादन बढ़ाया। Food Security कानून लागू किया और इसी की बदौलत आज हर गरीब को मुफ्त में अनाज मिल रहा है। उन्होंने कहा कि हमारी सरकार बनने पर हम पांच किलो की जगह 10 किलो चावल मुफ्त देंगे।

उन्होंने महिलाओं के खाते में हर साल एक लाख रुपये देने और युवाओं को तीस लाख रुपये देने का पार्टी का वादा दोहराया। जनसभा में मुख्यमंत्री Champai Soren, प्रदीप यादव के अलावा कांग्रेस के कई विधायक और वरिष्ठ नेता मौजूद रहे। जनसभा को राजद नेता तेजस्वी यादव ने भी संबोधित किया।

x