झारखंड में पांचवें चरण में 63.21 फीसदी वोटरों ने किया मतदान, डॉ. नेहा अरोड़ा ने…

News Aroma Desk

Ranchi Loksabha Election: अपर मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी डॉ. नेहा अरोड़ा (Dr. Neha Arora) ने बताया कि पांचवें चरण के संपन्न चुनाव में 63.21 फीसदी लोगों ने मतदान किया है।

गाण्डेय विधानसभा (Gandeya Assembly) क्षेत्र के उप चुनाव में 68.92 प्रतिशत मतदान हुआ है।

उन्होंने बताया कि इन तीन संसदीय निर्वाचन क्षेत्रों में मतदान की खासियत यह रही है कि यहां पुरुषों से अधिक महिलाओं ने मतदान किया है। इन तीन लोकसभा क्षेत्रों के सभी 16 विधानसभा क्षेत्रों में मतदान में महिलाएं पुरुषों पर भारी पड़ी हैं।

अपर मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी बुधवार को निर्वाचन सदन, धुर्वा में पत्रकार वार्ता कर रही थीं। उन्होंने बताया कि Koderma संसदीय निर्वाचन क्षेत्र के बगोदर विधानसभा क्षेत्र में पुरुषों की अपेक्षा महिलाओं का मतदान प्रतिशत सर्वाधिक रहा है।

यहां पुरुषों ने 53.23 प्रतिशत और महिलाओं ने 74.49 प्रतिशत मतदान किया यानी पुरुषों की अपेक्षा महिलाओं ने 21.26 प्रतिशत अधिक मतदान किया।

महिला-पुरुष के बीच मतदान प्रतिशत का सबसे कम अंतर हजारीबाग संसदीय निर्वाचन क्षेत्र के बड़कागांव में रहा है। यहां पुरुषों की अपेक्षा महलाओं ने 1.46 प्रतिशत अधिक मतदान किया है।

अपर मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी ने बताया कि आदर्श आचार संहिता (Model Code of Conduct)लागू होने के बाद से अब तक झारखंड में 01 अरब 28 करोड़ 49 लाख से अधिक मूल्य की अवैध सामग्री और नकदी जब्त की गयी है।

उल्लेखनीय है कि पांचवें चरण में कुल तीन संसदीय निर्वाचन क्षेत्रों चतरा, हजारीबाग और कोडरमा में 20 मई को मतदान हुआ था। चतरा में 63.69 प्रतिशत, कोडरमा में 61.81 प्रतिशत और हजारीबाग में 64.39 प्रतिशत मतदान हुआ था।

Share This Article