मुख्य सचिव ने निर्माणाधीन अर्बन हाट योजना की मांगी पूरी रिपोर्ट, नगर विकास विभाग को लिखा लेटर

News Aroma Desk

Urban Hat Yojna : मुख्य सचिव एल ख्यिांग्ते ने रांची में कांके में निर्माणाधीन अर्बन हाट योजना (Urban Hat Yojna) की पूरी स्थिति पर रिपोर्ट मांगी है। इस संबंध में उन्होंने शनिवार को नगर विकास विभाग को पत्र लिखा है।

मुख्य सचिव ऑफिस के निर्देश के बाद नगर विकास विभाग ने भी नगर आयुक्त रांची नगर निगम को Urban Hat Yojna की स्थिति पर अद्यतन रिपोर्ट देने को कहा है।

राजधानी रांची में Urban Hat निर्माण योजना में करीब 10 करोड़ रुपये खर्च करने के बाद इसे बंद कर दिया गया है यानी इतनी राशि इसमें बर्बाद भी हो गयी और योजना अब भी धरातल पर नहीं उतरी। वर्ष 2016 में ही अर्बन हाट योजना बनाने का काम शुरू किया गया और जिस स्थान पर काम प्रारंभ हुआ वहां जंगल-झाड़ पहले से काफी था।

हालांकि, बाद में तत्कालीन मुख्यमंत्री ने इसकी उपयोगिता पर सवाल उठाये ओर इसे बंद करने का आदेश दिया। अधूरे निर्माण को पूरा करके वहां पर Skill Development Center या गर्ल्स हॉस्टल बनाने पर विचार हुआ लेकिन अब भी यह कागजों पर ही है।

व्यापारियों को बड़ा बाजार देने की सोच से अर्बन हार्ट योजना (Urban Heart Scheme) पर काम प्रारंभ किया गया था। स्थानीय शिल्पकार, पारंपरिक भोजन और कलकारों को बड़ा मंच मुहैया कराने के लिए अर्बन हाट का निर्माण किया जाना था।

इसके अलावा देशभर के शिल्पकारों की दुकान लाने और स्थानीय शिल्पकारों को उत्पाद बेचने के लिए बाजारा उपलब्ध कराना था। वहां स्थानीय युवाओं को रोजगार उपलब्ध कराने के लिए Training Center से लेकर व्यवासायिक गतिविधियां संचालित की जानी थी।

x