झारखंड

रामगढ़ में अवैध जमाबंदी के खिलाफ होगी 4H की कार्रवाई

रामगढ़: रामगढ़ डीसी माधवी मिश्रा (Ramgarh DC Madhavi Mishra) गुरुवार को मांडू अंचल कार्यालय पहुंची और वहां हो रहे कार्यों की समीक्षा की।

उन्होंने सबसे बड़ा झटका जमीन दलालों को दिया। उन्होंने मांडू CO को स्पष्ट निर्देश दिया कि जिस जमीन पर अवैध जमाबंदी चल रही है, उस पर तत्काल 4 H की कार्रवाई शुरू की जाए।

इस दौरान उपायुक्त ने अपर समाहर्ता नेल्सम ऐयोन बागे, अनुमंडल पदाधिकारी मोहम्मद जावेद हुसैन, भूमि सुधार उप समाहर्ता मनोज कुमार रंजन एवं भू अर्जन पदाधिकारी लिली एनोला लकड़ा के साथ दोहरी जमाबंदी, संदेहास्पद जमाबंदी, अवैध जमाबंदी, उपस्थिति पंजी, स्टॉक पंजी, कैश बुक, एडवांस पंजी, अतिक्रमण पंजी, अवकाश पंजी आदि की जांच की।

जांच के दौरान उपायुक्त ने सभी राजस्व उप निरीक्षकों को उनके उनके क्षेत्रों में ग्रामवार दोहरी जमाबंदी, संदेहास्पद जमाबंदी व अवैध जमाबंदी से संबंधित प्रतिवेदन जल्द से जल्द तैयार कर मांडू CO को आवश्यक कार्यवाही के लिए उपलब्ध कराने का निर्देश दिया।

उन्होंने अंचल स्तर पर की गई कार्रवाई से संबंधित प्रतिवेदन जिला स्तर पर उपलब्ध कराने का निर्देश भी सीओ को दिया।

मौके पर उपायुक्त ने अंचल अधिकारी मांडू को वैसे सभी जमीन जिन पर अवैध जमाबंदी (Illegal Jamabandi) चल रही है के विरुद्ध 4 H की कार्रवाई करने का निर्देश दिया।

सरकारी जमीन पर अनिवार्य रूप से Sign Board लगाने का निर्देश दिया

जांच के दौरान उपायुक्त ने CO सहित अन्य अंचल स्तरीय अधिकारियों एवं कर्मियों को उनके उनके क्षेत्रों में सरकारी जमीन पर अनिवार्य रूप से Sign Board लगाने का निर्देश दिया।

दाखिल खारिज संबंधित मामलों की समीक्षा के क्रम में उपायुक्त ने कार्यों को गंभीरता से लेने एवं ससमय दाखिल खारिज संबंधित मामलों का निष्पादन करने का निर्देश दिया।

उन्होंने उत्तराधिकारी दाखिल-खारिज (Successor Filing-Rejected) कार्यों में गति लाने के लिए योजनाबद्ध तरीके से कार्य करते हुए शिविर आयोजित (Camp Organized) करने एवं लोगों को जागरूक करने का निर्देश दिया। इसके अलावा उपायुक्त ने निरीक्षण के दौरान अन्य कार्यों की समीक्षा करते हुए आवश्यक निर्देश अधिकारियों को दिए।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker