झारखंड

दुनिया पूरी तरह इंटरनेट पर निर्भर: राज्यपाल

रांची: राज्यपाल रमेश बैस (Governor Ramesh Bais) ने कहा कि आज दुनिया पूरी तरह Internet पर निर्भर है।

Cyber Crime भी खूब तेजी से बढ़ रहा है और इसे कम करने के लिए Cyber Security विशेषज्ञों की मांग निरंतर बढ़ रही है। ऐसे में Ranchi University की ओर से इस दिशा में ध्यान दिया जाना एक सराहनीय प्रयास है।

राज्यपाल शुक्रवार को रांची विश्वविद्यालय (Ranchi University) की ओर से साइबर सिक्योरिटी (Cyber Security) विषय पर पाठ्यक्रम के शुभारंभ के अवसर पर बोल रहे थे।

उन्होंने कहा कि यह पाठ्यक्रम एक ओर जहां रोजगार का बेहतर अवसर प्रदान करेगा। वहीं दूसरी ओर Cyber Crime जैसे वैश्विक चुनौती पर नियंत्रण करने के अलावा लोगों को इस संदर्भ में जागरूक करने में भी अहम योगदान देगा।

Online धोखाधड़ी, Blackmailing, Hacking की ज्‍यादा समस्याएं

उन्होंने कहा कि Cyber ​​Security का पहला उद्देश्य मानव को इंटरनेट पर सुरक्षा प्रदान करना है क्योंकि Internet द्वारा जितना मानव जीवन को आसान बनाने की क्षमता है और यह फायदा पहुंचाता है, उतना ही यह नुकसान पहुंचा सकता है। Online धोखाधड़ी, Blackmailing, Hacking आदि समस्याएं आम हो गई हैं।

उन्होंने कहा कि लोगों के खाते से पैसे कुछ ही क्षण में Phone Call से निकाले जा रहे हैं, KYC Update, Account Block की बात कह कर लोगों से साइबर अपराधी ATM PIN, OTP मांगने की कोशिश करते हैं। लोग इन अपराधियों के झांसे में आ जाते हैं और उनके Bank खाते से राशि निकाल ली जाती है।

अपराधी इनाम जीतने संबंधी लिंक भेजते है

उन्होंने कहा कि इनाम के नाम पर भी लोग साइबर ठगी का शिकार हो रहे हैं। Cyber अपराधी इनाम जीतने संबंधी लिंक भेजते हैं और लोग लालच में उस लिंक पर जाकर साइबर अपराधी के अनुसार काम करने लगते हैं।

आज हम ऑनलाइन शॉपिंग करते हैं, E-Payment करते हैं। इसके लिए सतर्कता बेहद जरूरी है। उन्होंने कहा कि साइबर सुरक्षा पाठ्यक्रम में इन सब पर गहन शोध की जरूरत है।

उच्च स्तरीय वैज्ञानिक शोध के माध्यम से Cyber Crime जैसे चुनौतियों का सामना किया जा सकता है।

आजादी के Amrit Mahotsav पर साइबर क्राइम में संलिप्त लोगों की मानसिक क्षमता का मानव हित में सदुपयोग करने की कोशिश होना चाहिये। उन्होंने रांची विश्वविद्यालय को साइबर सुरक्षा पर पाठ्यक्रम शुरू करने के लिए बधाई भी दी।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker