झारखंडबिज़नेस

बैंक कल से तीन दिन लगातार रहेंगे बंद

इस दौरान नेट बैकिंग व ATM की सुविधा का लोग इस्तेमाल कर सकेंगे

नई दिल्ली/रांची: अगर आपको भी बैंक शाखा से संबंधित जरूरी काम है तो उसे जल्द ही निपटा लें क्योंकि शनिवार से अगले तीन दिन बैंक (Bank) बंद रहने वाले हैं।

हालांकि, इस दौरान नेट बैकिंग व ATM की सुविधा का लोग इस्तेमाल कर सकेंगे।

शनिवार से बैंकों का तीन दिन का एक लम्बा वीकेंड शुरू होने वाला है। मई के महीने में बैंकों को कुल 11 छुट्टियां मिल रही हैं।

लगभग आधा महीना बीत चुका है और आधा अभी बाकी है। तो इस शनिवार से 3 दिन के लिए बैंक क्यों बंद रहेंगे, जान लेना जरूरी है।

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (Reserve Bank Of India) के मुताबिक, भारत के कई हिस्सों में 16 मई को बैंक (Bank) बंद रहने वाले हैं। इस दिन (सोमवार को) बुध पूर्णिमा के लिए छुट्टी दी गई है।

उससे एक दिन पहले रविवार को वैसे ही बैंकों का ऑफ रहता है। रविवार से पहले 14 मई को दूसरा शनिवार होने के चलते बैंक बंद रहेंगे।

बैंकों में महीने के पहले और तीसरे शनिवार को काम होता है, जबकि दूसरे और चौथे शनिवार को बैंक (Bank) बंद रहते हैं।

इस दौरान शाखा से संबंधित सभी बैंकिंग काम-काज पूरी तरह से प्रभावित रहेंगे। वहीं, लोगों को शाखा से कैश में जमा-निकासी, चेक क्लियरेंस के काम बाधित रहेंगे। इन कामों के लिए लोगों को मंगलवार तक इंतजार करना पड़ेगा।

इन महीने कुल 11 हॉलीडे

इस महीने हॉलीडे अंडर नेगोशिएबल इंस्ट्रूमेंट्स एक्ट के तहत 4 छुट्टियां दी गई हैं। कुल 11 छुट्टियों में से 5 छुट्टियों का इस्तेमाल किया जा चुका है।

इनमें 1 मई (रविवार), 2 मई (ईद-उल-फित्र), 3 मई (भगवान श्री परशुराम जयंती/रमजान-ईद (ईद उल फित्र)/बसवा जयंती/अक्षय तृतीया), 8 मई (रविवार), और 9 मई (रविंद्रनाथ टैगोर जयंती)।

अब रविवारों को मिलाकर कुछ 6 छुट्टियां और हैं। 14 से 16 मई तक तीन की लगातार छुट्टियों के बाद 22 मई को रविवार है। उसके बाद 28 और 29 की क्रमश: चौथे शनिवार और रविवार की छुट्टियां हैं।