झारखंड

स्वनिधि महोत्सव का आगाज : रांची अटल वेंडर्स मार्केट में लगेंगे 460 स्टॉल

रांची: Jharkhand में 28 जुलाई से स्वनिधि महोत्सव (Svanidhi Festival) का आगाज हो रहा है। केंद्रीय आवासन और शहरी कार्य मंत्रालय के निर्देश पर देशभर में 9 से 31 जुलाई तक स्वनिधि महोत्सव मनाया जा रहा है।

इसके तहत झारखंड में 28, 29 और 30 जुलाई को महोत्सव आयोजित किया गया है, जिसमें रेहड़ी-पटरी लगाने वाले और उनके परिवार के लोगों को प्रोत्साहित और सम्मानित करने के लिए अटल वेंडर मार्केट में कई कार्यक्रम का आयोजन होगा।

यहां 460 Vendors अपनी दुकान लगाएंगे। 400 स्टॉल पहले से ही Vendor market में लग रही है। महोत्सव के लिए 60 अतिरिक्त दुकान लगेंगे, जिसमें स्ट्रीट फूड उत्सव के लिए 20 स्पेशल स्टॉल होंगे।

इन स्टॉलों में समोसा, कचौरी, धुस्का, बर्रा समेत झारखंड के सभी स्थानीय स्ट्रीट फूड (Local street food) मौजूद रहेंगे। वहीं 40 स्टॉल सेल्फ हेल्फ ग्रुप की महिलाएं लगाएंगी, जहां उनके बनाये उत्पादों की बिक्री होगी।

वहीं दूसरी ओर से कार्यक्रम के तहत 28 जुलाई को सुबह 11 बजे से रांची के मोरहाबादी मैदान में फुटबॉल मैच का आयोजन किया गया है। इसमें चार टीमें हिस्सा लेंगी।

स्ट्रीट वेंडर्स के बच्चों की रहेगी फ्री एंट्री

इनमें स्ट्रीट वेंडर्स 11, रांची नगर निगम 11, बैंकर्स 11 और मीडिया 11 की टीमें हिस्सा लेंगी। चारों टीमों के बीच सेमीफाइनल और फाइनल मैच भी गुरुवार को ही होगा और विजेता टीम को पुरस्कृत भी किया जाएगा।

29 और 30 जुलाई को अटल वेंडर्स मार्केट (Atal Vendors Market) में सांस्कृतिक कार्यक्रम के साथ महोत्सव का शुभारंभ होगा। सुबह 11 बजे से रात आठ बजे तक कई कार्यक्रम होंगे।

50 हजार रुपये तक लोन लेने वाले और ज्यादा कैशबैक देने वाले 10 स्ट्रीट वेंडर्स को सम्मानित किया जाएगा। वेंडर आईडी कार्ड का वितरण किया जाएगा।

स्ट्रीट वेंडर्स के लिए उद्योग और E-shram card भी बनाए जाएंगे। स्ट्रीट फूड वेंडर्स के परिवार की महिलाओं के लिए सावन क्वीन प्रतियोगिता का आयोजन होगा। बच्चों के लिए खेलकूद का कैंप भी लगेगा, जहां स्ट्रीट वेंडर्स के बच्चों की फ्री एंट्री रहेगी।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker