झारखंड

नक्सल प्रभावित लातेहार में वोटिंग को लेकर वोटर्स उत्साहित, अब नक्सलियों का भय…

लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Election) का बिगुल बजने के बाद जिन ग्रामीण इलाकों में पहले भय का माहौल रहता था, वहीं अब मतदाताओं का उत्साह चरम पर दिख रहा है।

Latehar Lok Sabha Election: झारखंड का नक्सल (Naxal) प्रभाविज Latehar जिले के ग्रामीण क्षेत्रों में इस बार मतदाताओं (Voters) में वोटिंग को लेकर गजब का उत्साह है।

अब ग्रामीणों में नक्सलियों का भय खत्म हो गया है। लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Election) का बिगुल बजने के बाद जिन ग्रामीण इलाकों में पहले भय का माहौल रहता था, वहीं अब मतदाताओं का उत्साह चरम पर दिख रहा है। यह नजारा लातेहार जिले के गारू, महुआडांड़ आदि प्रखंडों के गांवों में नजर आ रहा है।

दरअसल Latehar जिले के ग्रामीण इलाकों में चुनाव के बाद मतदान बहिष्कार (Voting Boycott) के नारे गूंजने लगते थे। नक्सली गांव-गांव घूमकर लोगों को धमकी देते थे कि Vote देने वालों को गंभीर परिणाम भुगतने होंगे।

नक्सली धमकी (Naxalite Threat) के कारण ग्रामीण भयभीत रहते थे और मतदान करने से कतराते थे। लेकिन पिछले कुछ सालों में जिस तरह से पुलिस और सुरक्षा बलों की ओर से नक्सलियों के खिलाफ बड़ी कार्रवाई की गई है, इससे नक्सलियों का प्रभाव काफी हद तक खत्म हो गया।

गारू, महुआडांड़ आदि प्रखंडों के ग्रामीण इलाकों में पिछले कुछ वर्षों से ग्रामीण वोट देने के लिए निकलने लगे थे। इस बार तो ग्रामीणों का उत्साह चरम पर है।

पुलिस और प्रशासनिक अधिकारियों द्वारा ग्रामीणों के बीच बनाये गये सुरक्षा के माहौल से ग्रामीण अब काफी सुरक्षित महसूस करने लगे हैं। इसी का नतीजा है कि लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Elections) में मतदान को लेकर ग्रामीण इलाकों में मतदाताओं का उत्साह आसमान छू रहा है।

शत-प्रतिशत मतदान करने का संकल्प

लोकसभा चुनाव में मतदान के प्रति लोगों की जागरूकता का स्तर यह है कि जिन इलाकों में ग्रामीण चुनाव का जिक्र तक नहीं करते थे, वहां अब जगह-जगह संकल्प सभाएं आयोजित कर शत-प्रतिशत मतदान करने का संकल्प ले रहे हैं। गारू प्रखंड के गोइंदी, साल्वे, महुआडांड़ के बॉसखरचा समेत अन्य गांवों में ग्रामीणों का उत्साह चरम पर है।

इन गांवों के ग्रामीण खुद मतदान करने का संकल्प ले रहे हैं और अन्य ग्रामीणों को भी मतदान के लिए प्रेरित कर रहे हैं। गांव में स्थिति यह है कि किसी भी मतदाता से पूछने पर वह बताता है कि 20 मई को लोकसभा का मतदान होना है।

ग्रामीण इलाकों में स्थित मतदान केंद्रों (Voting Booth) की स्थिति का जायजा लेने पहुंची लातेहार DC गरिमा सिंह और जिले के अन्य अधिकारी ग्रामीणों का उत्साह देख दंग रह गये।

इस दौरान ग्रामीणों ने अधिकारियों से कहा कि उनके गांव के सभी मतदाता (Voters) निर्भीक होकर अपने मत का प्रयोग करेंगे।

ग्रामीणों का उत्साह देख DC ने भी खुशी जतायी। DC ने कहा कि क्षेत्र में मतदाताओं का उत्साह देखकर बहुत अच्छा लग रहा है।

उन्होंने कहा कि जिला प्रशासन यह सुनिश्चित करने का प्रयास करेगा कि मतदान केंद्रों (Polling Stations) पर मतदाताओं को सभी आवश्यक सुविधाएं उपलब्ध हों। वहीं, सुरक्षा के भी व्यापक इंतजाम किये जा रहे हैं।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker