कल बारिश हुई तो गर्मी से मिली थोड़ी राहत, मगर आज फिर लू कहर जारी

Digital Desk

Jharkhand Weather :  सोमवार को दोपहर के बाद राजधानी Ranchi सहित आसपास के इलाकों में तेज आंधी-तूफान के साथ बारिश हुई। इससे लोगों को भीषण गर्मी से बड़ी राहत मिली है।

मंगलवार को सुबह में मौसम कुछ कूल-कूल रहा, लेकिन जैसे-जैसे समय आगे बढ़ा, फिर भीषण गर्मी का प्रहार शुरू हो गया।

आज भी बारिश की संभावना

आपको बता दें पिछले कई दिनों से राज्य में हीटवेव और लू ने लोगों का जीना मुहाल कर रखा था। लेकिन, अब मौसम में परिवर्तन देखने को मिला है।

आज भी बारिश होने की संभावना जताई गई है। रांची मौसम विज्ञान केंद्र के वैज्ञानिक अभिषेक आनंद ने बताया है कि फिलहाल पूर्वी-पश्चिम ट्रफ एक्टिव (गर्त सक्रिय) है जो पड़ोसी राज्य बिहार से क्रॉस कर रहा है।

इसी का असर राजधानी रांची सहित राज्यभर में देखने को मिल रहा है। विभाग के मुताबिक, राज्य के कई भागों में आज भी मेघगर्जन और तेज हवाओं के साथ अच्छी खासी बारिश होने की अनुमान है।

इस बीच विभाग ने लोगों से आग्रह करते हुए सतर्क रहने की अपील की है।

कई जगहों के लिए वज्रपात और हीटवेव का अलर्ट

मौसम विभाग के अनुसार, राज्य की राजधानी सहित कई जिलों में बारिश होगी लेकिन इस बीच उत्तर स्थित सथाल और पलामू जिला में अगले तीन दिन तक हीटवेव को लेकर ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है।

इसके साथ ही रांची और राज्य के बाकी के हिस्सों में भी लू चलने को लेकर येलो अलर्ट जारी रहेगा। इस बीच पलामू जिला को छोड़कर राज्य के अन्य भागों में मौसम में परिवर्तन के साथ तेज आंधी तूफान और बारिश की संभावना जताई गई है।

मौसम विभाग ने सिमडेगा, रांची, गुमला, खूंटी, पलामू, सरायकेला-खरसावां, लातेहार, गढ़वा, पश्चिमी सिंहभूम और चतरा में बारिश होने की संभावना जताई है।

इन जगहों पर विभाग ने येलो अलर्ट जारी करते हुए तेज मेघगर्जन और वज्रपात होने की बात कही है।

x