जॉब्स

Jobs मिलने में हो रही है देरी तो अपनाएं ये टिप्स

Job Tips in Hindi: किसी भी व्यक्ति को Jobs व करियर की दिशा उसकी योगता महत्व रखती है।
कई बार योग्यता होने के बाद भी लोगों को जॉब मिलने में दिक्कत होती हैं। ऐसे में ज़रूरी यह की व्यक्ति अपनी छोटी छोटी गलतियों पर ध्यान दें और उसे सुधारने की कोशिश करें।

करें छोटी छोटी कोशिशें

Job Tips in Hindi

अच्‍छा CV बनाएं

Jobs पाने में CV का अहम रोल होता है। इसलिए सीवी बनाते समय सभी जरूरी बातों की जानकारी देना न भूलें। इसमें अपनी शौक्षणिक योग्‍ता के स्किल्स और अन्‍य योग्यता की पूरी जानकारी दें। आमतौर पर इसकी लंबाई 1-2 पेज की होती है।
There is a delay in getting jobs, then follow these tips

Time Management

Jobs Search के दौरान Time Management का ध्‍यान रखना भी जरूरी है। इस दौरान आप रेगुलर अपने ई-मेल को चेक करते रहें। कभी भी रिप्लाई में देर न करें, वरना आप चूक जाएंगे। इसके अलावा Interview देने जाते समय टाइम का खास ध्‍यान रखें।

Experience

पहली Job हासिल करना थोड़ा मुश्किल होता हैExperience हासिल करने के लिए कहीं से तो शुरुआत करनी ही होगी। इसलिए छोटी जगह जॉब ज्वाइन करने से भी हिचकिचाएं नहीं। हो सकता है कि आपकी सोच के मुताबिक पोस्‍ट न मिले, लेकिन कुछ तो सीखने को मिलेगा ही। एक्सपीरियंस मिलने के बाद आप आसानी से दूसरी जगह जॉब हासिल कर सकते हैं।
There is a delay in getting jobs, then follow these tips

Social Media फॉलो करें

किसी भी  Job के लिए अप्लाई करने से पहले आपको खुद की क्षमता और रुचि के बारे में भी पता होना चाहिए। अगर आप फ्रेशर हैं तो आप ऐसे ग्रुप ज्वाइन करें जहां से जॉब की जानकारी मिलती हो। इसके लिए सोशल मीडिया की मदद ले सकते हैं। इसके अलावा रिक्रूटमेंट वेबसाइट पर अपना अकाउंट भी बनाएं। ऐसी जगहों पर लगातार खुद को अपडेट करते रहें।

रिजेक्शन से घबराएं नहीं

जॉब मिलना कभी भी आसान नहीं होता है। जॉब सर्च के दौरान आपको कई बार रिजेक्शन का भी सामना करना पड़ सकता है, लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि आप दोबारा कोशिश न करें। रिजेक्‍शन का मतलब होता है कि आप उस जॉब के लिए फिट नहीं थे। आप खुद में उन स्किल्‍स को इंप्रूव करें जिसकी जॉब के लिए डिमांड है।

फ्रॉड से बचे

जॉब साइट्स पर कई तरह के जॉब ऑप्शंस मिल जाते हैं, लेकिन किसी भी कंपनी में अप्लाई करने से पहले उसके बारे में अच्‍छी तरह से जांच कर लें। नहीं तो आप फ्रॉड के शिकार भी हो सकते हैं। इंडस्ट्री की बेसिक नॉलेज रखें और वहां के लोगों से नेटवर्किंग बनाने की कोशिश करते रहें।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker